पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने बैंकों की सुरक्षा परखने चलाया विशेष अभियान, बैंकों के आसपास संदिग्धों की भी हुई छानबीन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, सूरजपुर

पुलिस अधीक्षक सूरजपुर रामकृष्ण साहू (भा.पु.से.) के निर्देश के बाद जिले के समस्त थाना-चौकी प्रभारियों एवं पुलिस की कई टीमों ने बैंकों की सुरक्षा आडिट का अभियान चलाया। इस दौरान सभी थाना-चौकी क्षेत्रों के बैंकों की तलाशी लेकर सायरन के साथ ही सीसीटीवी कैमरों की जांच की। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह के मार्गदर्शन में पुलिस के अधिकारियों ने बैंक की सुरक्षा व्यवस्था, बैंक परिसर में संदिग्ध व्यक्तियों की चेकिंग, बैंक के ग्राहक किसी प्रकार की ठगी का शिकार न हो, बैंक में लगे सुरक्षा अलार्म सिस्टम ठीक ढंग से काम कर रहे है अथवा नहीं इसे अपनी उपस्थिति में चेक करवाया।

पुलिस अधिकारियों ने जिन बैंक में गार्ड नहीं पाए उन बैंक प्रबंधकों को सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था करने के साथ ही सुरक्षा को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए और बैंक के निकास व प्रवेश द्वार की जानकारी ली। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पुलिस के द्वारा बैंक के साथ ही एटीएम की भी सुरक्षा का जायजा लिया। बुधवार को जिले की पुलिस ने एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, सरगुजा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, सेन्ट्रल बैंक, देना बैंक, एक्सिस बैंक, आईडीबीआई, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंकों की जांच की।

पुलिस के जांच अभियान में बैंक में भीड़ लगाए लोग अचानक पुलिस को आया देख लाइन में खड़े हो गए। वहीं बिना काम के बैंक में मौजूद लोगों से पुलिस ने पूछतांछ के बाद बाहर का रास्ता दिखाया। संदिग्ध रूप से बैंक में मौजूद लोगों की पुलिस ने तलाशी ली और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बैंकों के शाखा प्रबंधकों को आवश्यक निर्देश दी।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस ने बैंक अधिकारियों को जांच के दौरान समझाइश दी कि बैंक की सुरक्षा में पाए गए कमियों को जल्द दुरूस्त कराये, जिन बैंकों में गार्ड नहीं है उन शाखा प्रबंधकों को जल्द ही सुरक्षा गार्ड रखने के निर्देश दिए गए है। पुलिस अधिकारियों ने बैंक के शाखा प्रबंधकों से मुलाकात कर बैंक के सामान्य कामकाज की जानकारी ली और उन्हें बैंक के बाहर तथा सड़क तक फोकस करने हेतु सीसीटीव्ही कैमरा लगवाने एवं सीसीटीव्ही फुटेज पर हर समय निगरानी रखने को कहा है।

बैंक की सुरक्षा एवं ग्रामीणजन किसी प्रकार की ठगी का शिकार न हो इसकी रोकथाम समेत सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए पुलिस बैंकों की जांच कर रही है। बैंकों में आगजनी से बचाव के उपकरणों का भी जायजा लिया गया। बैंकों के शाखा प्रबंधकों व स्टाफ के साथ सुरक्षा पर चर्चा कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस प्रकार से औचक निरीक्षण लगातार जारी रहेगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!