अनारक्षित रेल टिकट बुकिंग के लिए यूटीएस मोबाइल ऐप की उपयोगिता बढ़ी : समय और लाइन में लगने की झंझट से बचने “यूटीएस मोबाइल ऐप” का करें उपयोग

Advertisements
Advertisements

20 किमी की दूरी से भी बुक कर सकते हैं यूटीएस टिकट

माह अप्रैल में 78266 यात्रियों नें किया यूटीएस मोबाइल ऐप का उपयोग

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

डिजिटल टिकटिंग मोड को प्रोत्साहित करने, सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देने तथा यात्री कतारों की परेशानी का सामना किए बिना टिकट खरीद सकें, इसी उद्देश्य से रेलवे प्रशासन द्वारा घर बैठे अनारक्षित टिकट बुकिंग हेतु यूटीएस मोबाइल ऐप की सुविधा प्रदान की गई है। अनारक्षित टिकट पर यात्रा करने वाले यात्री अपने मोबाइल पर इस ऐप को डाउनलोड करके वांछित गाड़ी में यात्रा के लिए अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। इस ऐप के द्वारा किसी भी स्टेशन के लिए अनारक्षित टिकट प्राप्त किया जा सकता है।

बिलासपुर मंडल के सभी स्टेशनों पर ऑनलाइन अनारक्षित रेल टिकट बुकिंग के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS On Mobile App) की सुविधा उपलब्ध है। रेल टिकट लेने का यह साधन रेल यात्रियों के बीच लोकप्रिय होने लगा है। काफी संख्या में लोग इस मोबाइल ऐप का उपयोग कर रहे हैं, जिससे ऐप से रेल टिकट बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई है ।

रेल यात्रियों द्वारा यूटीएस मोबाइल ऐप का काफी अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है, जिसके परिणामस्वरूप मंडल में माह अप्रैल के दौरान 78266 यात्रियों ने इस मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने टिकट बुक किए, जिससे रेलवे को रुपये 12,66,190 लाख रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ।

हाल ही में, रेलवे ने स्टेशन से दूर रहने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (UTS On Mobile App) के माध्यम से टिकट बुक करने के लिए प्रतिबंधित दूरी में संशोधन किया है।  प्रतिबंधित दूरी के 5 किमी के दायरे को बढ़ा कर 20 किमी कर दिया गया है। अब रेलवे स्टेशन से 20 किमी के दायरे तक अपना अनारक्षित टिकट बुक कर सकेंगे । इस मोबाइल ऐप के माध्यम से प्लेटफॉर्म टिकट भी प्राप्त किये जा सकते हैं। सीजन टिकट जारी एवं नवीनीकरण भी कर सकते हैं।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक श्री विकास कुमार कश्यप ने अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों से अपील की है कि वे मोबाइल टिकटिंग ऐप पर यूटीएस के उपयोग को बढ़ावा दें और उपयोग से जुड़े हितों का लाभ उठाएं। मंडल द्वारा आधुनिक टिकटिंग मोड के उपयोग को लोकप्रिय बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

यूटीएस मोबाइल ऐप द्वारा अनारक्षित टिकट बुक करने के तरीके –

गूगल प्ले स्टोर, एप्पल स्टोर से यूटीएस मोबाइल ऐप डाउनलोड करें तथा रजिस्ट्रेशन हेतु साइन अप करें।

लॉगिन आई.डी. मोबाइल नं. रजिस्टर्ड करें तथा मेसेज के द्वारा प्राप्त चार अंकों के पासवर्ड का उपयोग करें।

टिकटों के प्रकार का चयन करें। (यात्रा टिकट, सीजन टिकट, प्लेटफार्म टिकट तथा यात्रियों की संख्या)

टिकट के भुगतान हेतु R-Wallet का उपयोग करें। R-Wallet को डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यू.पी.आई, अथवा यू.टी.एस. काउण्टर द्वारा रिचार्ज किया जा सकता है । R-Wallet रिचार्ज पर 03 प्रतिशत बोनस भी प्राप्त होता है |

R-Wallet के अलावा QR कोड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यू.पी.आई द्वारा भी भुगतान किया जा सकता है ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!