जशपुर जिले के मयाली में स्टार गैजिंग में आकाशगंगा और खगोलीय घटनाओं को देखने का मिलेगा मौका, विधायक यू. डी. मिंज का सार्थक प्रयास

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी/जशपुर

कुनकुरी : मयाली में अब स्टार गैजिंग में आकाशगंगा और खगोलीय घटनाओं को देखने का मौका,  संसदीय सचिव यू. डी. मिंज  इसकी सौगात दे रहे है. ज्ञात हो कि मयाली को राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलाने हर संभव प्रयास उनके द्वारा किया जा रहा है जिसमें वह सफल भी हो रहे है. ज्ञात हो कि कल 13 मई से 17 मई तक मयाली में भारत स्काउट गाइड का राज्य स्तरीय एडवेंचर कैम्प का आयोजन है इस आयोजन में राज्य भर के 232 छात्र छात्राएं एवं ऑफिसर रहेंगे.

दिन भर के शेडूल के बाद राज्य भर से आये स्टूडेंट स्टार गेजिंग के माध्यम से खगोलीय घटनाओं के बारे में जान पाएंगे. कोलकाता के एडवेंचर विशेषज्ञ पार्थ सारथी दत्ता एवं उनकी टीम तारामंडल, ग्रहों एवं उपग्रहों के विषय में जानकारी देंगे।

जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए संसदीय सचिव एवं विधायक कुनकुरी के प्रयास से पहली बार स्काउट एवं गाइड का एडवेंचर शिविर हो रहा है, पूर्व में यह सिर्फ पचमढ़ी में आयोजित होता रहा है. इसलिए मयाली में आयोजित स्काउट गाइड एडवेंचर कैम्प को और आकर्षक बनाए जाने के लिए उनके द्वारा तीन टेलीस्कोप की व्यवस्था की है जिसे कैम्प के बाद जिले के अन्य लोगों और विद्यार्थियों के लिए सुलभ कराया जायेगा.

संसदीय सचिव एवं विधायक कुनकुरी यू. डी. मिंज ने बताया कि आमजन, पर्यटक एवं स्कूली विद्यार्थी अंतरिक्ष में होने वाली खगोलीय घटनाओं को देखने के लिए जिले में पहली बार इसकी व्यवस्था की जा रही है जिसे स्कूली बच्चे एवं पर्यटकों के लिए शेड्यूल बनाया जायेगा जिससे की अधिक से अधिक लोग यहाँ आकर कैमपिंग करें और खगोलीय घटनाओं के बारे में देखकर अपनी जानकारी बढ़ा सकेंगे. खासकर स्कुल के छोटे से बड़े सभी बच्चे तारामंडल ग्रहों एवं उपग्रहों के विषय में विस्तार से जानकारी पा सकेंगे खुले आसमान में तारों से भरी रात को अनुभव कर सकेंगे.

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!