यातायात नियमों के उल्लंघन पर कड़ी कार्यवाही, अवैध फ्लाईएश परिवहन करते पकड़ी गई 13 गाडिय़ां, इस सप्ताह अवैध परिवहन के मामले में 26 वाहनों पर हुई कार्यवाही, एक हफ्ते में 22.48 लाख रुपये वसूला गया जुर्माना

Advertisements
Advertisements

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देश पर आरटीओ, पुलिस, माईनिंग एवं पर्यावरण विभाग की संयुक्त कार्यवाही

1548 प्रकरणों में की गई कार्यवाही, आगे भी लगातार होगी सघन जांच

सड़क सुरक्षा को लेकर चलाया जा रहा है जागरूकता अभियान

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देश पर आरटीओ, पुलिस, माईनिंग एवं पर्यावरण विभाग की संयुक्त टीम ने गत सप्ताह सघन जांच अभियान शुरू किया। यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों के ऊपर कड़ी कार्यवाही की गई। संयुक्त टीम द्वारा 1548 प्रकरणों पर कार्यवाही करते हुए 22.48 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने पिछले दिनों सड़क सुरक्षा को लेकर संबंधित विभागों की समीक्षा बैठक ली थी। जिसमें उन्होंने यातायात नियमों के कड़ाई से पालन सुनिश्चित करवाने तथा उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में आरटीओ, पुलिस, माईनिंग एवं पर्यावरण विभाग द्वारा संयुक्त रूप से कार्यवाही की गई। जिसमें आरटीओ द्वारा 850 प्रकरण में 19 लाख 70 हजार 200 रुपये, पुलिस विभाग द्वारा 698 प्रकरण में 2 लाख 78 हजार 500 रुपये सहित कुल 1548 प्रकरणों में 22.48 लाख रूपये का जुर्माना वसूला गया।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने सड़क सुरक्षा की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया था कि दुर्घटना की रोकथाम के लिए नियमित रूप से दो पहिया, चार पहिया समेत सभी प्रकार के वाहनों की जांच की जाए। बहुत से मामले ओवरस्पीडिंग, ओवरलोडिंग, लापरवाही पूर्वक गाड़ी चलाने जैसे कारणों से आते हैं। उन्होंने परिवहन, पुलिस, माइनिंग और पर्यावरण विभाग को निर्देशित किया है कि मालवाहक गाडिय़ों की जांच कर लापरवाही पर कड़ी कार्यवाही करें। दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाने के लिए प्रेरित करें। चार पहिया सवार सीट बेल्ट का उपयोग करें। उन्होंने संबंधित अन्य विभागों को सड़क सुरक्षा की जागरूकता को लेकर काम करने के निर्देश दिए है। जिसके पश्चात सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में पिछले दिनों यातायात विभाग द्वारा ट्रक चालकों के लिए नेत्र परीक्षण शिविर ढिमरापुर चौक में लगाया गया था। इसके साथ ही जागरूकता को लेकर अन्य कार्यक्रम भी चलाए जा रहे है।

अवैध फ्लाईएश परिवहन कर रही 13 गाडियां पकड़ी गई

कलेक्टर श्री सिन्हा के निर्देश पर अवैध फ्लाईएश और खनिज परिवहन पर भी लगातार कार्यवाही की जा रही है। खरसिया में अवैध रूप से फ्लाईएश परिवहन करते पाए जाने पर तहसीलदार खरसिया की टीम ने 13 गाडिय़ों को पकड़ा और कार्यवाही की। इसके अलावा गत सप्ताह में खनिज विभाग द्वारा खनिजों के अवैध परिवहन पर 9 वाहनों पर कार्यवाही की गई। साथ ही पर्यावरण विभाग द्वारा अवैध फ्लाईएश परिवहन करने वाले 4 वाहनों पर कार्यवाही की गई है।

यातायात नियमों के उल्लंघन पर की गई चालानी कार्यवाही

संयुक्त दल द्वारा यातायात नियमों के उल्लंघन जैसे तेज रफ्तार से वाहन चलाना, बिना सीट बेल्ट लगाये अथवा बिना कागजात के वाहन चलाना, बिना हेलमेट के वाहन चलाना, माल वाहक में यात्री परिवहन, वाहन में तीन सवारी चलना, खतरनाक तरीके से वाहन चलाना, पुलिस अधिकारी के आदेशों का अवहेलना करना, नो पार्किंग में वाहन खड़ी करना, वाहन में ब्लैक फिल्म का लगे होने जैसे मामलों पर कार्यवाही की गई।

आगे भी लगातार चलेगी सघन जांच 

यातायात पुलिस एनएच व अन्य चौक चौराहों पर लगातार सघन चेकिंग अभियान चलाएगी। इस दौरान यातायात नियमों का पालन न करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ  कार्यवाही की जाएगी। शहरी क्षेत्र के साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ती सड़क दुर्घटना को देखते हुए पुलिस को ब्लैक स्पॉट चिह्नांकित करने व उन स्थलों पर चेकिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे तेज रफ्तार वाहन चलाने व सड़क दुर्घटनाओं में अंकुश लगाया जा सकेगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!