जिला स्तरीय एक दिवसीय प्रजनन तथा मानसिक स्वास्थ्य कार्यशाला संपन्न : माहवारी के संबंध में दी गई व्यापक जानकारी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से एक दिवसीय प्रजनन तथा मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जिसमे विभिन्न्न गतिविधियों के माध्यम से सभी बड़े सरल एवं आकर्षक तरीके से विषय की जानकारी दी गयी। सभी को खेल के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में सभी ब्लॉक से सीएचओ,आरएचओ,एएनएम,साथिया समूह, जय हो वालंटियर शामिल रहे।

सभी प्रशिक्षुओं को यह बताया गया कि किस प्रकार माहवारी आने पर हमें खुल कर चर्चा करनी चाहिए और एक दूसरे की मदद करनी चाहिए, शारीरिक और मानसिक परवर्तन को कैसे हमें समझना चाहिए और सही कदम उठाना चाहिए उस पर सवाल किये गए। भावनात्मक बदलाव को ना समझते हुए कैसे किशोरावस्था में गलत निर्णय ले लेते है उसे कैसे रोका जा सकता है और सही दिशा में ध्यान लगाया जा सकता है उस पर प्रकाश डाला गया।

खेल के माध्यम से बताया गया की समाज की कुरीतिया कैसे अभी भी हम पर हावी है और हम कैसे आँख बंद कर उस पर भरोसा किये जा रहे है। जिसे हमें मिटाने और आवाज उठाने की जरुरत है देश की नयी पीढ़ी किशोर वर्ग को इसकी जानकारी बेहतर कल का निर्माण करेगी।

कार्यक्रम में शामिल जिला कार्यक्रम प्रबंधक स्मृति एक्का तथा जिला सलाहकार अनिल बघेल , डॉ नेहा सिंह राज्य सलाहकार बाल संरक्षण एवं किशोर सशक्तिकरण यूनिसेफ, राज्य सलाहकार दुर्गा शंकर नायक, रम्या कौशिक जिला सलाहकार कांकेर शामिल रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!