जन सहयोग से शनिवार को चलेगा कुनकुरी डेम की सफाई का अभियान, एसडीएम व नपं प्रशासन ने की जनता से अभियान में सहयोग करने की अपील

Advertisements
Advertisements

खुले में शौच, मछली मारने एवं डेम में गंदगी फैलाने पर रोक लगाने की उठी मांग

कुनकुरी डेम की भूमि एवं कैचमेंट एरिया का होगा सीमांकन

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी

कुनकुरी: नगर पंचायत कुनकुरी के सभागार में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अजय किशोर लकड़ा की अध्यक्षता में गुरूवार की सायं एक बैठक का आयोजन किया गया। नगर के मुख्य जलाशय डेम का स्थानीय प्रशासन एवं नागरिकों के सहयोग से साफ सफाई करने की अअपील स्थानीय प्रशासन द्वारा बैठक में की गई। बैठक में नपं अध्यक्ष अजेम टोप्पो, बीईओ एस आर साव, पशु चिकित्सा अधिकारी के साथ नपं के अधिकारी, कर्मचारी, पार्षदगण, एल्डरमेन व नागरिक सम्मिलित रहे।

बैठक के शुभारांभ में मुख्य नगर पालिका अधिकारी पुष्पा खलखो द्वारा उपस्थित नागरिकों को बैठक के उद्देश्य से अवगत कराते हुए बताया कि नगर के डेम के जल स्तर एवं आगामी बरसात के मौसम को देखते हुए स्थानीय प्रशासन एवं नागरिकों के सहयोग से जलाशय की साफ सफाई का कार्य किया जाना आवश्यक  है। आगामी शनिवार को प्रातः इस सफाई कार्य को किया जाना है। नागरिकों से इस सफाई कार्य में सहभागिता निभाने एवं सक्रिय सहयोग की अपील भी की गई।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अजय किशोर लकड़ा द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि शासकीय फंड से नगर के सभी कार्यो को किया जाना संभव नही है। प्रशासन द्वारा जलाशय की सफाई के लिये अभियान चलाया जाना है। उन्होने शनिवार की प्रातः नागरिकों द्वारा इस सफाई अभियान में श्रमदान किये जाने तथा अन्य जिस प्रकार से भी इस अभियान में सहयोग कर सके अवश्य करने की अपील की। इस अभियान में सहयोग करने के साथ साथ अन्य नागरिकों से भी इस अभियान में अन्य लोगो को सहभागिता निभाने हेतु अपील भी करने हेतु निवेदन किया।

जलाशय के साफ सफाई व छठ घाट सुधार हेतु बैठक में मांगे गये सूझाव

बैठक में एसडीएम व सीएमओं द्वारा उपस्थित नागरिकों से सुझाव भी आमंत्रित किये गये जिसमें विष्णु सोनी द्वारा जलाशय के रकबा का नाप कर अतिक्रमण मुक्त कराने का सुझाव देते हुए डेम के आसपास सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराने तथा छठ घाट पर पेयजल की व्यवस्था उपलब्ध कराने की मांग की। रवि जैन, विवके चौबे, राधेश्याम जिंदल, ओम शर्मा, सज्जाद अली आदि ने भी जलाशय की सफाई हेतु सुझाव देते हुए जलाशय में वाहनों की धुलाई बंद कराने, खुले में शौच करने वालो पर जुर्माना, मछली मारने पर रोक लगाने के साथ इस पर कड़ी कार्यवाही करने को कहा।

कुपोषण दूर करने में भी नागरिकों तथा व्यापारियों से मांगा सहयोग : एसडीएम कुनकुरी द्वारा कुपोषण के प्रति भी कुनकुरी नगर के व्यापारियों व नागरिकों को जागरूक करते हुए इस पर नियंत्रण पाने हेतु भी अपील की गई है। क्षेत्र में 11 हजार के आसपास बच्चे कुपोषित होने के बारे में बताया। एक एक बच्चे या आस पास के आंगनबाड़ी केन्द्रो को नागरिक गोद लेकर केन्द्रो के बच्चो को कुपोषण से सुपोषण की ओर ला सकते है। नागरिकों द्वारा भी इस कार्य में सहयोग देने की बात कही। आगामी दिवस एक बैठक कर इस विषय में विस्तार से चर्चा करने हेतु एसडीएम द्वारा सहमति दी गई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!