भाजपा आयोजित कर रही आदिवासी पुरखौती सम्मान यात्रा : यात्रा चार अलग-अलग स्थानों से एक साथ हुई है प्रारंभ !

Advertisements
Advertisements

जशपुर जिले में बगीचा ब्लाक के संत गहिरा गुरु की कर्मस्थली कैलाश गुफा से घोरडेगा, पकरीटोला, सन्ना, केसरा से जशपुर, पत्थलगाँव, लैलूंगा होते हुए कोरबा पहुंच कर यह यात्रा सम्पन्न होगी.

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, जशपुर

जशपुर : अनुसूचित जनजाति मोर्चा के बैनर तले प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री एवं रामपुर विधायक ननकी राम कंवर के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की आदिवासी पुरखौती सम्मान यात्रा शुरू हुई।

यह यात्रा जशपुर जिले के बगीचा ब्लाक के संत गहिरा गुरु की कर्मस्थली कैलाश गुफा से संत गहिरा गुरु के पुत्र गेंद बिहारी सिंह के द्वारा भगवान महादेव के पूजा पाठ के साथ शुरू हुई, यात्रा यहाँ से घोरडेगा, पकरीटोला, सन्ना, केसरा से जशपुर होते हुए पत्थलगाँव के लिए रवाना हुई. पत्थलगाँव से लैलूंगा होते हुए कोरबा पहुंच कर यह यात्रा सम्पन्न होगी.

पूर्व गृहमंत्री ननकी राम कंवर ने कहा कि आदिवासी पुरखौती सम्मान यात्रा केवल कार्यक्रम नहीं बल्कि वक्त की जरूरत है। जिस छत्तीसगढ़ का स्वप्न देखकर हमारे आदिवासी नायकों ने अपना बलिदान देकर अपना सर्वस्व न्योछावर किया था, भूपेश बघेल की काँग्रेस सरकार ने उस छत्तीसगढ़ का सर्वनाश कर दिया है। आदिवासी समाज ने देश और संस्कृति के लिए अपने जान तक की परवाह नहीं की और समाज कल्याण में काम किया।

यात्रा में शामिल जिला पंचायत जशपुर की अध्यक्ष रायमुनी भगत ने बताया कि यात्रा का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के स्वप्नदृष्टा पुरखों के आदर्शों, कार्यों और उनके बलिदानों को सहेजना है. जिन्हें कांग्रेस की भूपेश सरकार पूरी तरह से भूल गई है। उन्होंने बताया कि संत गहिरा गुरु ने सामाजिक चेतना, शराब बंदी और जनजातीय समाज को आगे बढ़ाने के लिए जीवन भर संघर्ष किया, लेकिन भूपेश सरकार ने संत गहिरा गुरु के आदर्शो को पूरी तरह से तिलांजलि दे दी है. हाथ में गंगाजल लेकर शराब बंदी की कसम खाने वाले कांग्रेसी आज, शराब बिक्री में भ्रष्टाचार कर अवैध कमाई करने में लगे हुए है। जशपुर सहित पुरे प्रदेश में पुरखों के आदर्श और सपने चकनाचूर हो रहे है। बीते समय में संत गहिरा गुरु के बेटे गेंद बिहारी के साथ हुई घटना का उल्लेख करते हुए कहा कि जो सरकार संत समाज का सम्मान नहीं कर सकती, उसे सत्ता में रहने का कोई अधिकार नहीं है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला भाजपा मीडिया प्रभारी फैज़ान सरवर खान ने बताया कि इस कार्यक्रम में सुनीती राठिया, नीता भगत, शंकर गुप्ता, रीना बरला, शान्ति भगत, लालदेव भगत, सुरेन्द्र बेसरा, ललित नागेश, मंगल राम, राम स्वरूप यादव, संतोष सिंह, राजकपूर भगत, शारदा प्रधान, विनोद निकुंज, मनीजर राम, अरविंद भगत, मुकेश सोनी, सुषमा सिंह, गंगा राम भगत और रामनारायण यादव सहित भाजपा के स्थानीय पदाधिकारी और कार्यकर्ता सम्मिलित थे।

चार भागों में चल रही है आदिवासी पुरखौती सम्मान यात्रा

जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय जनता पार्टी की पुरखोती यात्रा चार अलग-अलग स्थानों से एक साथ शुरू हुई है। एक दल शहीद वीरनारायण की जन्म स्थली सोनाखान से शुरू हो कर बाग़बहरा, बसना, गरियाबंद, सिहावा होते हुए रायपुर पहुंच कर सम्पन्न होंगी. दूसरी यात्रा बलिदानी गुंडाधुर की जन्म स्थली सिहावा से शुरू होकर मोहला, मानपुर, बलौदा, चारमा होकर कांकेर में सम्पन्न होंगी. चौथी यात्रा संत गहिरा गुरु की कर्म स्थली कैलाश गुफा से शुरू हो कर लैलूंगा, पत्थलगाँव हो कर कोरबा में सम्पन्न होंगी. इसी तरह राजमोहिनी देवी की जन्म स्थली प्रतापपुर से शुरू हुई आदिवासी पुरखौती सम्मान यात्रा बलरामपुर होते हुए अंबिकापुर में सम्पन्न होंगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!