जशपुर जिला अस्पताल में हो रहा है कैंसर का निशुल्क इलाज : क्षेत्रवासी इलाज के लिए जाते थे रांची, रायपुर, अब हो रहा है विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा जिले में ही उपचार

Advertisements
Advertisements

जनवरी से मई तक किया गया 129 मरीजों का किया गया कीमोथेरेपी

कीमोथेरेपी में उपयोग होने वाले सभी दवाइयां, कैंसर की जांच एवं ऑपरेशन निशुल्क

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिला चिकित्सालय जशपुर में कैंसर के मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा दिलाने  स्वास्थ्य विभाग द्वारा कैंसर के मरीजों का ऑपरेशन, बायोप्सी, टुकड़ा जांच कीमोथेरेपी किया जा रहा है। वित्तीय वर्ष  2023 _ 24 में जनवरी से मई तक 129 मरीजों का सर्जन डॉ. भूपेश भगत,  कीमोथेरेपी विशेषज्ञ डॉ लक्ष्मीकांत आपट के द्वारा जांच कर सफल उपचार किया गया।

कीमोथेरेपीस्ट डॉ. लक्ष्मीकांत आपट ने बताया कि क्षेत्र के लोग पहले कैंसर के इलाज हेतु रांची एवं रायपुर जाते थे। लेकिन  अब  जिला अस्पताल में ही कीमोथेरेपी सेंटर खुल गया है। कीमोथेरेपी सेंटर खुलने से जांच और इलाज विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा सफलतापूर्वक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कैंसर के इलाज के लिए पड़ोसी जिला एवं पड़ोसी राज्य झारखंड से भी लोग इलाज कराने आते हैं।

डॉ लक्ष्मीकांत आपट ने बताया कि कीमोथेरेपी में उपयोग होने वाले सभी दवाइयों का वितरण निशुल्क किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कीमोथेरेपी सेंटर में  स्तन कैंसर, मुंह कैंसर, जीभा कैंसर, बच्चेदानी का कैंसर, प्रोस्टेट, पेट का कैंसर, मलद्वार के कैंसर का जांच कर इलाज किया जा रहा है।

गौरतलब है कि जिला अस्पताल जशपुर में ही कीमोथेरेपी सेंटर खुलने से अन्य राज्य एवं रायपुर जाने से निजात मिल गया है। इससे मरीजों के समय एवं पैसों की बचत हो रहा है। कैंसर का इलाज बहुत ही महंगा है। जिला अस्पताल में प्रारंभ होने से कैंसर का निशुल्क इलाज किया जा रहा है। कीमोथेरेपीस्ट  डॉक्टर लक्ष्मीकांत ने अधिक से अधिक लाभ लेने आग्रह किया है।बनबिहारी ओहदार 62 वर्ष निवासी पुलिस लाइन जशपुर को सीएमएल(ब्लड कैंसर) 2019 से है पहले सीएमसी बेलूर से इलाज ले रहे  थे अब  पर इनका इलाज जिला चिकित्सालय जशपुर स्थित केमोथेरपी सेंटर में निशुल्क हो रहा है और अभी वो ठीक हैं ।

इस तरह जॉर्ज तिर्की 46 वर्ष निवासी दारूपीसा दोकडा कुनकुरी, जिसे जीभ का कैंसर है, सितंबर 2022 को पता चला ऑपरेशन रायपुर से कराया। फोर से बीमारी आ गया तो अब जिला अस्पताल जशपुर में आगे का उपचार करा रहा है ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!