एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला हुई आयोजित : यशस्वी जशपुर कार्यक्रम एवं शिक्षकों की मेहनत से जिला प्रदेश में अव्वल- कलेक्टर मित्तल

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल एवं ज़िला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संबित मिश्रा के मार्गदर्शन एवं ज़िला शिक्षा अधिकारी श्री संजय गुप्ता के निर्देशन में शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन हेतु यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के अंतर्गत बीईओ, एबीईओ, बीआरसीसी, प्राचार्य, सीएससी, छात्रावास अधीक्षक एवं विषय शिक्षकों के लिए एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई।

कलेक्टर डॉ. मित्तल ने प्राचार्यों को संबोधित करते हुए कहा यशस्वी जशपुर कार्यक्रम और आप सभी की मेहनत, कर्तव्यों के प्रति निष्ठा की वजह से बोर्ड परीक्षा में जिले ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। आज प्रदेश के कई जिले यशस्वी जशपुर की तरह कार्यक्रम अपने जिले में प्रारंभ करना चाहते हैं। अन्य जिलों के आग्रह पर यशस्वी जशपुर के कार्या की क्रियान्वयन के लिए कार्यक्रम के नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता के द्वारा सहयोग दिया जा रहा हैं। आज हम सफल रहे हैं, आप सभी प्राचार्य इसी तरह कार्यक्रम में सहभागी रहे। उन्होंने प्राचार्या से कहा कि प्रशिक्षण के बाद शिक्षा गुणवत्ता वृद्धि के लिए अपने सुझाव अवश्य दें। प्रत्येक बच्चे के दृष्टिकोण से कैरियर गाइडेंस को सम्मिलित करने की बात भी कही। ताकि सभी स्तर के बच्चे सही कैरियर का बेहतर चुनाव कर सकें। इसके साथ ही शिक्षा में नवाचार और तकनीक का प्रयोग कर बच्चों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में सतत प्रयास जारी रखें।

जिला शिक्षा अधिकारी संजय गुप्ता ने कक्षा बारहवीं बोर्ड परीक्षा में जिले के प्रदेश में अव्वल रहने और कक्षा दसवीं में द्वितीय स्थान पर रहने पर सभी प्राचार्या को बधाई दी। उन्होंने कहा की सभी विद्यालयों के प्राचार्य शत प्रतिशत बच्चों के बेहतर परिणाम हेतु अच्छी तरह कार्य करें। प्राचार्यों को विद्यालय प्रबंधन और नेतृत्व विकास, यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के विभिन्न गतिविधियों तथा विद्यालय को आदर्श विद्यालय के रूप में कैसे विकसित करें विषयों पर विस्तार से पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से समझाया गया। सभी प्राचार्यों का प्री और पोस्ट टेस्ट लेकर उनका मूल्यांकन भी किया गया। शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम लाने के ऊपर ब्रेन स्टोर्मिंग कर सेंसटाइज भी किया गया। उन्मुखीकरण प्रशिक्षण प्राचार्या के प्रशिक्षण के साथ प्रारंभ हुआ है जो आगे 28 जून से 12 जुलाई तक विषय शिक्षकों के लिए, 12 जुलाई को बीईओ, एबीईओ, और बीआरसीसी, 13 जुलाई को छात्रावास अधीक्षक एवं 14 से 15 जुलाई को सभी संकुल समन्वयक के लिए आयोजित होगा। कार्यक्रम में यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा, अवनीश पांडेय और प्रशिक्षक संजय दास सहित सभी हाई एवं हायर सेकेंडरी विद्यालयों के प्राचार्य उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!