मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया शहरी योजनाओं का विस्तार, जशपुर विधायक विनय भगत ने किया अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क का भूमि पूजन

Advertisements
Advertisements

मुख्यमंत्री मितान योजना का सभी नगर पालिकाओं में किया शुभारंभ

मितान योजना में श्रमिक कार्ड सहित 25 सेवाओं की घर बैठे डिलीवरी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज शहरी योजनाओं का विस्तार करते हुए मुख्यमंत्री मितान योजना का सभी नगर पालिकाओं में शुभारंभ किया है। इस योजना के शुरू होने से श्रमिक कार्ड सहित 25 सेवाओं की घर बैठे डिलीवरी आमजनों को होगी। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क (UIPA) का भी शुभारंभ किया है। जिससे शहरी क्षेत्रों में भी स्टार्टअप उद्यमियों, स्व-सहायता समूहों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे।

ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि अपनी सुंदर संस्कृति और कृषि आधारित मजबूत अर्थव्यवस्था के कारण हमारा छत्तीसगढ़ पूरे देश में विख्यात है।पिछले साढ़े चार वर्षों के दौरान हमारी कोशिश रही है कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था के साथ-साथ राज्य की शहरी अर्थव्यवस्था को भी मजबूत किया जाए।इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए हमने शहरी अधोसंरचना के विकास के लिए अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने और ऐसी योजनाएं संचालित की,  जिनसे समाज के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाया जा सके।

स्लम स्वास्थ्य योजना और श्री धन्वंतरी जैनेरिक मेडिकल स्टोर्स योजना प्रारंभ की। हर घर तक साफ पेयजल की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए पाइप लाइनों का विस्तार किया गया है। स्वच्छता के मामले में छत्तीसगढ़ को उत्कृष्ट कार्यों के लिए लगातार तीन वर्षों तक केंद्र सरकार ने पुरस्कृत किया है।राज्य सरकार द्वारा प्रति इण्डस्ट्रीयल पार्क 02 करोड़ रुपए की राशि संबंधित निकायों को प्रदान की जा रही है।अब शहरी क्षेत्रों में स्टार्टअप उद्यमियों तथा स्व-सहायता समूहों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की तर्ज पर अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क की शुरुआत हम करने जा रहे हैं। इसका वर्चुअल शिलान्यास आज किया गया है।सर्विस डिलेवरी को मजबूत करने, नागरिकों को घर बैठे प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरूआत की गई।

छत्तीसगढ़ के नगर निगम क्षेत्रों में नागरिकों को घर बैठे विभिन्न शासकीय दस्तावेज मितान के माध्यम से उपलब्ध हो रहे हैं। मुझे आशा है कि इस अभिनव प्रयास से हमारे शहरों में रोजगार के नये अवसर सृजित होंगे, साथ ही शहरी अर्थव्यवस्था को नई गति प्राप्त होगी। छत्तीसगढ़ के नगर निगम क्षेत्रों में नागरिकों को घर बैठे विभिन्न शासकीय दस्तावेज मितान के माध्यम से उपलब्ध हो रहे हैं। आज से मुख्यमंत्री मितान योजना अंतर्गत श्रमिक कार्ड सेवाओं सहित कुल 25 सेवाओं की घर बैठे डिलिवरी का विस्तार करते हुए मितान के माध्यम से प्रदेश के समस्त नगर पालिका परिषदों में उपलब्ध होगी।

मितान योजना के अंतर्गत प्राप्त सेवाओं में जन्म प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र में सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र में सुधार, मूल निवासी प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र, दुकान और स्थापना पंजीकरण संबंधी दस्तावेज, भूमि की रिकार्ड की नकल, भूमि सूचना (भूमि उपयोग), आधार कार्ड पंजीकरण, (5 वर्ष तक के बच्चों का) आधार कार्ड में पता एवं मोबाइल नंबर में सुधार, पैन नम्बर प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र, पैन अपडेट एवं डूप्लीकेट इत्यादि सेवाएं घर बैठे मितान सेवा से प्राप्त किए जा सकते हैं। इस सेवा से लोगों को श्रम, समय और धन की बचत होगी । साथ ही प्रमाण पत्रों को प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से भी निजात मिलेगी। वास्तव में छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री मितान योजना से नागरिक सुविधाओं का विस्तार हुआ है और मितान की सेवाओं से नागरिकों को घर बैठे ही शासकीय सेवायें की सुविधा प्राप्त होगी। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री मितान योजना से लाभान्वित होने के लिये आवेदक मितान की सेवा के लिये टोलफ्री नंबर 14545 पर कॉल कर पंजीयन करा सकता है।

वर्चुअली कार्यक्रम के अवसर पर जशपुर के मंत्रणा सभाकक्ष में विधायक श्री विनय भगत, पार्षद गण, एल्डरमैन, स्थानीय जनप्रतिनिधि गण, जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री आईएल ठाकुर, सीएमओ श्री दीपक एक्का सहित गणमान्य नागरिक और नगर पालिका  के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

विधायक विनय भगत ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद देते हुए कहा की छत्तीसगढ़ के विकास के साथ जशपुर भी निरंतर आगे बढ़ रहा है शासन की हर योजनाओं का क्रियान्वयन हो रहा है सभी वर्ग के लोगों को लाभ मिल रहा है तथा स्व सहायता की महिलाएं विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित हो रही है। उन्होंने उपस्थित जनों को अपनी सहभागिता देकर योजनाओं का लाभ लेने कहा। उन्होंने मुख्यमंत्री मितान योजना के सदस्य को  टैब प्रदान किया। मितान टैब से दस्तावेजों का अपलोड कर सेवा प्रदाय करेंगे। इस दौरान विधायक श्री भगत ने करबला में बनाए जा रहे अर्बन इंडस्ट्रियल पार्क का  भूमि पूजन किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!