रोका-छेका अभियान के तहत जिले में पूरी तैयारी सुनिश्चित करें – कलेक्टर ने शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जिला पंचायत, कृषि, उद्यानिकी, पशु चिकित्सा, मत्स्य विभाग के अधिकारियों की ली बैठक

Advertisements
Advertisements

जिले के सभी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क रीपा में 17 जुलाई से गोमूत्र खरीदी एवं उत्पाद निर्मित करने के दिए निर्देश

गौठानों में नेपियर घास लगाने में तेजी लाने के दिए निर्देश

जिले के चिन्हांकित गौठान एवं सभी स्वावलंबी गौठानों में ट्रैविस लगाने के दिए निर्देश

गौठानों में पोषण वाटिका तैयार करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर डोमन सिंह ने आज कलेक्टोरेट शक्ति कक्ष में  जिला पंचायत, कृषि, उद्यानिकी, पशु चिकित्सा, मत्स्य एवं अन्य संबंधित विभागों की संयुक्त बैठक लेकर शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में रोका-छेका अभियान चलाने के लिए पूरी तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फसल बुआई को बढ़ावा देने तथा पशुओं के चरने से फसल को होने वाली हानि से बचाने के लिए पशुपालक और ग्रामवासियों को जागरूक करना होगा। कलेक्टर ने कहा कि शासन की गोधन न्याय योजना के अंतर्गत जिले के गौठानों में नियमित गोबर की खरीदी की जा रही है। उन्होंने सभी गौठानों में गोबर की सुरक्षा के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट बनाने तथा उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट के उठाव में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट उठाव में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। जिन गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन कम हो रहा है, वहां नियमित मॉनिटरिंग कर कार्य में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने जिले में रेड लेडी वेरायटी पपीता की नर्सरी तैयार करने कहा। इसके लिए जगह चिन्हांकित कर कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने परकोलेशन टैंक के आस-पास वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए।  उन्होंने पशुओं को लगने वाले वैक्सीनेशन के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने जिले में बंद पड़े खदानों को निरीक्षण कर मछलीपालन के लिए योजना बनाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने जिला पशुचिकित्सालय राजनांदगांव में ऑपरेशन कक्ष बनाने के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने हरेली त्यौहार 17 जुलाई से जिले के सभी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क रीपा में गोमूत्र खरीदी करने के निर्देश दिए। जिससे जैविक कीटनाशक ब्रम्हास्त्र और अन्य उत्पाद बनाया जा सके। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि गौठानों में नेपियर घास लगाया जाएगा। उन्होंने गौठानों में नेपियर घास की उपलब्धता एवं आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश पशु चिकित्सा विभाग को दिए। उन्होंने गौठानों में आजीविका गतिविधियों के अंतर्गत बटेर पालन, मुर्गीपालन, बकरी पालन सहित अन्य कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। जिले के चिन्हांकित गौठान एवं सभी स्वावलंबी गौठानों में ट्रैविस लगाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में खेती-किसानी कार्य प्रारंभ हो गया है। किसानों के लिए सहकारी समितियों में पर्याप्ता मात्रा में खाद-बीज उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए महिला समूह द्वारा समीप के गौठानों में पोषण वाटिका तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पोषण वाटिका की सब्जियों का उपयोग आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं स्कूलों के मध्यान्ह भोजन में किया जाएगा। उन्होंने पोषण वाटिका में सब्जी उत्पादन करने के लिए नि:शुल्क बीज उपलब्ध कराने उद्यानिकी एवं कृषि विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने सामुदायिक बाड़ी एवं मशरूम उत्पादन के संबंध में महिला स्वसहायता समूहों को आत्मनिर्भर बनाने प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों में निर्मित तालाबों एवं डबरी में मछली पालन की गतिविधियां प्रारंभ करने के निर्देश दिए। एडवेंचर पार्क जोरातराई में मछली एक्वेरियम रखने के निर्देश दिए। गौठानों में बायोफ्लॉक ईकाई के संबंध में जानकारी ली और इसके संचालन के लिए समूहों को प्रशिक्षण देने कहा। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार, उप संचालक कृषि श्री नागेश्वर लाल पाण्डेय, सहायक संचालक मत्स्य पालन श्रीमती गीतांजलि गजभिये, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री राजेश शर्मा, जिला विपणन अधिकारी श्रीमती प्रियंका देवांगन, सहायक संचालक कृषि श्री टीकम ठाकुर, पशु चिकित्सा विभाग सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!