शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान केन्द्रित करते हुए बच्चों के प्रभावी परीक्षा परिणाम की दिशा में कार्य करने की जरूरत – कलेक्टर ने शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राजनांदगांव, इग्नाईट अंग्रेजी माध्यम प्राथमिक शाला गंजपारा में शिक्षा की गुणवत्ता एवं अधोसंरचना विकास के लिए प्राचार्य एवं शिक्षकों की ली बैठक

Advertisements
Advertisements

स्कूलों के निरीक्षण के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के दिए निर्देश

प्राचार्य एवं शिक्षक मिलकर करें समन्वित प्रयास

बच्चों को पढ़ाई के लिए करें प्रेरित

स्कूल में अधोसंरचना पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर डोमन सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राजनांदगांव, इग्नाईट अंग्रेजी माध्यम प्राथमिक शाला गंजपारा में शिक्षा की गुणवत्ता एवं अधोसंरचना विकास के लिए प्राचार्य एवं शिक्षकों की बैठक ली। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राजनांदगांव में शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान केन्द्रित करते हुए बच्चों के परीक्षा परिणाम सुधारने की दिशा में कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्कूलों के निरीक्षण के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है तथा ऐसे अधिकारी जो विशेष विशेषज्ञ है, संबंधित विषय पर बच्चों के अध्यापन का कार्य करेंगे। ऐसे अधिकारी जो डॉक्टर, इंजीनियर या अन्य किसी विषय में विशेषज्ञ हो, वे बच्चों को मार्गदर्शन देंगे। जिससे उन्हें पढ़ाई के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्राचार्य एवं शिक्षक मिलकर समन्वित प्रयास करें और इसका प्रभावी परिणाम दिखना चाहिए। स्कूल की छवि को अच्छी बनाने के लिए सभी को मिलकर कार्य करना होगा। स्कूल में अनुशासन दिखे साथ ही स्कूल में पढ़ाई के साथ ही खेलकूद सहित अन्य गतिविधियां जारी रखें। उन्होंने कहा कि दोनों स्कूल में अधोसंरचना पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। एमएलबी स्कूल में सेल्फ, शौचालय, पानी निकासी व्यवस्था, फाल्स सिलिंग की जीर्णोद्धार के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने लाईब्रेरी, डिजिटल एजुकेशन, कम्प्यूटर एवं अन्य सभी बातों की जानकारी ली। कलेक्टर ने सभी प्राचार्य एवं शिक्षकों से स्कूल से संबंधित समस्याओं के संबंध में बातचीत की। सभी शिक्षकों ने शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए किए जा रहे नवाचार के संबंध में अपने अनुभव साझा किए।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री राजेश सिंह ने कहा कि कलेक्टर के निर्देशन में नवाचार की एक कड़ी के रूप में स्कूलों में अध्यापन का कार्य किया जाएगा। इससे बच्चे पढ़ाई के लिए प्रेरित होते हैं। सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में कलेक्टर की पहल से स्मार्ट टीवी लगाए गए हंै। जिसके अच्छे परिणाम मिल रहे हंै। प्राथमिक एवं माध्यमिक परीक्षा में शिक्षा की गुणवत्ता को प्रभावी बनाने के लिए विशेष प्रयासों की जरूरत है। विद्यालय के सर्वागीण विकास के लिए यह जरूरी है कि सभी मिलकर समेकित प्रयास करें। डायरी का प्रतिदिन निरीक्षण करें। सकारात्मक रूप से सुधार करते हुए आगे बढ़ें। जिला परियोजना अधिकारी साक्षरता श्रीमती रश्मि सिंह ने कहा कि बच्चों को गणित, विज्ञान की अवधारणा को आसानी से समझाने की जरूरत है। विषय से संबंधित मटेरियल पेनड्राईव में भी उपलब्ध कराएं जा सकते हंै। बच्चों को होमवर्क जरूर दें और उन्हें पढऩे के लिए प्रेरित करें। समय-समय पर बच्चों की काउंसलिंग करें तथा उनके कार्यों का नियमित रूप से मूल्यांकन करें। डीपीएम श्री सतीश ब्यौहारे ने कहा कि पढ़ाई में कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान देते हुए पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करें। इस अवसर पर प्राचार्य शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय श्री चैतराम वर्मा, बीआरसी श्री भगत सिंह ठाकुर, प्रधान पाठक राबिया शादाब सहित अन्य शिक्षक उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!