कलेक्टर ने जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं समीक्षा समिति की ली बैठक : वित्तीय साक्षरता एवं डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने वित्तीय साक्षरता शिविर लगाने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

कृषि एवं स्वरोजगार से जुड़े ऋण प्रकरणों के निराकरण में लाएं तेजी – कलेक्टर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जांजगीर-चांपा

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं समीक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने जिले में संचालित कुल बैंक, संबंधित ब्रांच, एटीएम जिले में बैंकिंग गतिविधियां मुद्रा लोन और आरसेटी की जानकारी लेते हुए विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने वित्तीय साक्षरता जागरूकता एवं डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए जिले के ग्रामीण क्षेत्रों सहित अन्य आवश्यक स्थलों में वित्तीय साक्षरता शिविर लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने विभागों द्वारा बैंक को प्रेषित ऋण प्रकरणों को समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने समस्त शासकीय ऋण योजनाओं की समीक्षा करते हुए समस्त पात्र लोगों को ज्यादा से ज्यादा लोन दिए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी बैंकर्स को शासकीय योजनाओं से संबंधित खातों का त्वरित गति से आधार सीडिंग कराये जाने कहा।

बैठक में बैंकर्स और विभागीय अधिकारियों को कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, मछली पालन आदि गतिविधियों के साथ ही स्वरोजगार स्थापना हेतु प्रेषित ऋण प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने लोगों का जनधन खाता खुलवाने के साथ ही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और जीवन ज्योति बीमा योजना जैसी सामाजिक सुरक्षा का कवच उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं पुनरीक्षण समिति की बैठक में योजनाओं के बेहतर एवं कारगर क्रियान्वयन किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि जरूरतमन्द और निर्धन वर्ग के लोगों को इन योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए संवेदनशीलता के साथ पहल करें। आम जनता को शासन की योजनाओं से सहायता प्रदान करने के लिए सक्रिय सहभागिता निभायें तथा जनसाधारण को बेहतर बैंकिंग सेवाओं की सुलभता सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने बैठक में प्रधानमंत्री जन धन योजना, सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, आधार सीडींग, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग एवं मुद्रा लोन की समीक्षा करते हुए शासकीय योजनान्तर्गत ऋण वितरण, किसान क्रेडिट कार्ड सहित जिले में अन्य बैंकिंग गतिविधियों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक रायपुर के मैनेजर श्री गोपीनाथ, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल, लीड बैंक अधिकारी, कृषि, मत्स्य पालन, उद्यानिकी, अंत्यावसायी विभाग के अधिकारी सहित भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सीस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यूनियन बैंक, एचडीएफसी बैंक तथा विभिन्न बैंक शाखाओं के प्रबंधक उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!