छोटी- छोटी समस्याओं को लेकर लोगों को जिला कार्यालय आने की जरूरत न पड़े- कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक

Advertisements
Advertisements

तहसीलदार के रीडर का रुका एक वेतन वृद्धि

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बलौदाबाजार

कलेक्टर चंदन कुमार ने मंगलवार को संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समय- सीमा की बैठक में महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन  सहित विभिन्न प्रकरणों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने राजस्व ,जनपद पंचायत  तथा सहकारी समितियों से सम्बंधित छोटी -छोटी समस्याओं को लेकर दूर -दूर से बड़ी संख्या में लोगों का जिला कार्यालय आने की स्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए स्थानीय स्तर पर ही निराकरण करने के निर्देश दिए। राजव विभाग के प्रकरणो के निराकरण की समीक्षा के दौरान लवन तहसील कार्यालय के रीडर के द्वारा प्रकरणो  के नस्ती संधारण में लापरवाही बरते जाने के मामले  पर कलेक्टर ने उक्त रीडर का एक वार्षिक वेतन वृद्धि तत्काल प्रभाव से  रोकने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने  कहा कि बंटवारा, ऋण पुस्तिका, सीमांकन, नामांतरण ,राशन कार्ड बनवाने जैसे काम स्थानीय कार्यालयों में ही हो सकते है  उसके लिए लोगों को  जिला कार्यालय आने की आवश्यकता  नही होनी  चाहिए। उन्होंने लोगो की समस्याओं के  निराकरण की स्थिति की मॉनिटरिंग के लिए तहसीलों में पंजी संधारित करने तथा तहसीलदारों को  उक्त पंजी का नियमित अवलोकन कर प्रकरणो के शीघ्र  निराकार के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने तहसीलदार द्वारा  पारित आदेशो का अनुपालन भी सुनिशित कराने के निर्देश दिए।

अतिक्रमण पर कार्रवाई निरंतर जारी रहे- कलेक्टर ने सड़क पर से अवैध अतिक्रमण हटाने प्रशासन द्वारा  की जा रही कार्रवाई को निरंतर जारी रखते हुए आवश्यकतानुसार पुलिस बल भी साथ रखने के निर्देश दिए। उन्होंने भाटापारा में बस स्टैंड मार्ग सहित अन्य  मार्गो को   पूरी तरह से अतिक्रमण मुक्त कराने कहा। उन्होंने भाटापारा में मटन मार्केट को सब्जी बाजार से अन्य स्थान पर शिफ्ट करने के लिए खाद्य अधिकारी एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी को टीम बनाकर जांच करने के निर्देश दिए।

 शतप्रतिशत श्रमिकों का  कराएं पंजीयन – कलेक्टर ने श्रम विभाग अन्तर्गत संचालित योजनाओं का लाभ  दिलाने  के लिए संगठित एवं असंगठित श्रमिको का शत प्रतिशत पंजीयन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कोटवार, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,सहायिका तथा मितानिनों का भी पंजीयन कराकर योजना का लाभ दिलाने कहा।बताया गया कि  पंजीयन श्रम विभाग के कार्यालय सहित सभी  सीएससी में भी  किया जा रहा है। इसके साथ ही मोबाइल एप्प श्रमेव जयते के माध्यम से भी पंजीयन किया जा सकता है।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन, डीएफओ श्री मयंक अग्रवाल अपर कलेक्टर श्री वीसी एक्का, सहायक कलेक्टर सुश्री नम्रता चौबे सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं  विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!