ग्राफिक डिजाइनिंग और मैनेजमेंट के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए जिला प्रशासन की पहल, युवाओं की बढ़ी रूचि : लाइवलीहुड कॉलेज जशपुर में 18 महीने का आवासीय प्रशिक्षण कोर्स हो रहा संचालित

Advertisements
Advertisements

कोर्स के लिए आए छात्रों को सभी तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जा रही

प्रतिदिन नये-नये गतिविधियाँ के साथ इंग्लिश बोलने और सीखने पर दिया जा रहा है विशेष ध्यान

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिला प्रशासन द्वारा जिले के युवतियों-महिलाओं को रोजगारोन्मुखी आवासीय प्रशिक्षण कोर्स के माध्यम से बेहतर कैरियर बनाने का अवसर प्रदान किया गया है। इस हेतु लाइवलीहुड कॉलेज में जिला प्रशासन के सहयोग से नवगुरुकुल संस्था द्वारा ग्राफिक डिजाइनिंग और मैनेजमेंट के लिए 18 महिने का निःशुल्क रोजगारोन्मुखी आवासीय प्रशिक्षण कोर्स संचलित किया जा रहा हैं। नवगुरुकुल जशपुर की एकेडेमिक एसोसिएट ग्राफिक डिजाइन सुश्री सुदीक्षा यादव ने बताया कि जिले की युवतियों-महिलाओं को ग्राफिक डिजाइनिंग और मैनेजमेंट के क्षेत्र में बेहतर कैरियर बनाने के लिए यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स के लिए जो छात्राएं आयी हैं उन सभी के लिए यह एक बेहतर मौका हैं। उनके लिए यहां सभी तरह की सुविधाएं मुहैया कराई गई है साथ ही ग्राफिक डिजाइनिंग की जानकारियां दी जा रही हैं। प्रशिक्षण के लिए आए छात्रों में से अधिकांश 12वीं पास है और कुछ यूजी कर रहे। ऐसे में इन सभी बच्चों को ग्राफिक डिजाइनिंग की सभी पहलू बताई जा रही हैं। इसी तरह मैनेजमेंट की छात्राओं को भी बेहतर मार्गदर्शन दिया जा रहा हैं।

नवगुरुकुल में मैनेजमेंट का कोर्स कर रही ग्राम पंचायत आरा की रहने वाली छात्रा प्रतिभा थापा ने बताया कि यहाँ आकर काफी कुछ नया सिखने और जानने को मिल रहा हैं। यहाँ फ्री लैपटॉप भी दिया गया है, जिससे सभी को सिखने और नई चीजों को जाने में आसानी होती हैं। प्रतिदिन नये-नये गतिविधियाँ की जाती है साथ ही इंग्लिश बोलने-सिखने पर भी विशेष ध्यान दिया जाता हैं। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के चलते मैं अन्य जगह जा कर यह कोर्स नहीं कर पा रही थी। लेकिन नवगुरुकुल द्वारा संचालित निःशुल्क कोर्स के चलते यह संभव हो पाया हैं।

इसी प्रकार कुनकुरी की रहने वाली छात्रा साक्षी सिंह ने बताया कि वे मैनेजमेंट का कोर्स कर रही हैं जो कि पूरी तरह निःशुल्क हैं। नवगुरुकुल के बारे में उन्हें कालेज से पता चला। उन्होंने बताया कि यहाँ का माहौल बहुत अच्छा हैं और यहाँ हर तरह की सुविधा मुहैया कराया गया हैं। मैं यहाँ आ कर बहुत खुश हूँ, यहाँ बिलकुल घर जैसा ही माहौल है। मुझे इंग्लिश सिखने और बोलना का शौक था जो यहाँ आ कर बेहतर तौर पर सिख पा रही हूँ। यहाँ की सभी टीचर बहुत ही सरल तरीके से सीधा रहें हैं। युवा इन सभी क्षेत्रों में भविष्य बनना चाहता है उनके लिए यह एक बहुत अच्छा मौका हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!