महात्मा गांधी मनरेगा से सुखसागर को मिला आजीविका के लिए रोजगार: सुखसागर के खेत में 2 लाख 41 हजार के लागत से तैयार हुआ कुआं, सिंचाई के लिए पानी हुई उपलब्ध

Advertisements
Advertisements

अब हितग्राही लगभग 1 एकड भूमि में आलू, फुलगोभी, धनिया, मिर्च भाजी एवं गेंहु के फसल का कर रहें हैं उत्पादन 

कुआं निर्माण पश्चात् हितग्राही की वार्षिक आय 45 से 50 हजार रूपए तक हो रही

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिला प्रशासन द्वारा जिले में मनरेगा के अंतर्गत खेतों में सिंचाई, मौसमी सब्जी के उत्पादन एवं पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के हेतु किसानों के खेतों में कुआं निर्माण कार्य करवाया गया है।  इससे किसानों को सीधा लाभ मिल रहा है। साथ ही किसान खेतों में संयुक्त फसल में अच्छे फलदार पौधे, साग-सब्जी और अन्य  फसल  लगाकर के आर्थिक उन्नति की ओर अग्रसर हो रहे हैं।

इसी कड़ी मनरेगा योजना के तहत् बटुराबहार ग्राम पंचायत के हितग्राही श्री सुखसागर बाज के खेत में 2 लाख 41 हजार के लागत् से कुंआ तैयार कर लिया गया। बरसात के बाद कुंए में पानी भरा हुआ है जिसके बाद इन्होनें लगभग 1 एकड भूमि में आलू, फुलगोभी. धनिया, मिर्च भाजी लगाया है, एवं गेंहु का फसल भी होता है, कुआं निर्माण से इनके परिवार को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो गई।

सुखसागर ने बताया कि परिवार को आजिविका का साधन मिल गया हैं और इस वर्ष इनकी आय 45 से 50 हजार रूपए हुई है। सुखसागर एवं उनके परिवार कुंआ निर्माण हो जाने के बाद वहीं पास में घर बना लिया है और वहीं निवास कर रहे है।

सुखसागर ने जानकारी देते हुए बताया कि वह बी.पी.एल. श्रेणी के अ.ज.जा. वर्ग का है। पूर्व में वह ग्राम में मनरेगा द्वारा संचालित कार्यों में मजदूरी करके, अन्य किसानो के भूमि में कृषि मजदूरी कर परिवार का पालन-पोषण करता था, गांव से दूर रहता था। इनको मनरेगा अंतर्गत व्यक्तिगत, आय मूलक गतिविधियों के संबंध में जानकारी मिली। जिसके तहत इन्होंने कुआं निर्माण करने हेतु मांग किया। ग्राम पंचायत से प्रस्ताव पारित करवा कर मनरेगा से वर्ष 2021-2022 में कार्य स्वीकृत हुआ। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!