जशपुर: निर्वाचन सेक्टर ऑफिसरों को दिया गया चुनाव कार्य का प्रशिक्षण

Advertisements
Advertisements

सेक्टर ऑफिसर चुनाव की हर प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें, निर्वाचन कार्य महत्वपूर्ण- कलेक्टर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्ट्रेट स्थित मंत्रणा सभागार में आयोजित बैठक में सेक्टर ऑफिसरों को चुनाव कार्य का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण ले रहे अफसरों को कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने कहा कि सेक्टर ऑफिसर मतदान तथा मतगणना के समय समस्त कार्यवाहियों में समन्वय करते हैं। मतदान केन्द्र की व्यवस्थाओं की भी उन पर भी जिम्मेदारी होती है। निर्वाचन को निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए सेक्टर ऑफीसर चुनाव की हर प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें। निर्वाचन के कार्य महत्वपूर्ण है, गंभीरता से प्रत्येक बिंदु को समझें। जिससे चुनाव के समय किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो। सेक्टर ऑफीसर अपने सेक्टर के सभी मतदान केन्द्रों का भ्रमण करके उनके संबंध में निर्धारित प्रपत्र में रिपोर्ट च प्रस्तुत करें। प्रशिक्षण के दौरान अपर कलेक्टर श्री आईएल ठाकुर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रशांत कुशवाहा सहित 95 सेक्टर ऑफिसर मौजूद थे। उन्होंने निर्वाचन से संबंधित प्रत्येक कार्य को समय में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

सेक्टर अधिकारियों को प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर श्री डी.आर.राठिया, सहायक अध्यापक ने निर्वाचन की समस्त प्रक्रियाओं की बिन्दुवार जानकारी दी। श्री राठिया ने कहा कि सेक्टर ऑफीसर ईव्हीएम तथा मतपेटी को खोलने एवं सीलिंग से लेकर मतगणना प्रक्रिया तक में दक्ष हो जाएं।  सेक्टर ऑफीसर के प्रमुख कार्य मतदान संबंधी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करना, अपने सेक्टर का रूट चार्ट तथा मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं की निगरानी करना है। सेक्टर में कानून और व्यवस्था के संबंध में महत्वपूर्ण सूचनाएं देना, मतदाता जागरूकता अभियान एवं मतदान दलों को आवश्यक मार्गदर्शन देना भी सेक्टर ऑफीसर की जिम्मेदारी है।

प्रशिक्षण के दौरान ऑडियो तथा वीडियो प्रजेंटेशन के द्वारा ईव्हीएम के संचालन, मॉकपोल, ईव्हीएम तथा मतपेटी की सीलिंग, मतपत्र लेखा तैयार करने, मतदाताओं की पहचान सुनिश्चित करने, पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारियों के कार्यों एवं मतदान केन्द्र में आवश्यक व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। मास्टर ट्रेनर  ने ईव्हीएम के संचालन एवं मतपेटी से मतदान प्रक्रिया की सिलसिलेवार जानकारी दी। सेक्टर अधिकारियों को निर्देश देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रशांत कुशवाहा ने कहा कि सेक्टर ऑफीसर के कार्यों के संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सेक्टर ऑफीसर इन निर्देशों का पालन करते हुए अपना कार्य पूरा करें।  अपने सेक्टर के सभी मतदान केन्द्रों का भ्रमण अनिवार्य रूप से करें। उन्होंने सेक्टर अफसर एवं पुलिस अफसर को अति संवेदनशील मतदान केंद्र का जांच का रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा। प्रशिक्षण में  सेक्टर ऑफीसर शामिल रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!