यातायात पुलिस बच्चों को कर रही ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक : ट्रैफिक डीएसपी ने ओपी जिंदल स्कूल नलवा में पढ़ाया यातायात का पाठ….!

Advertisements
Advertisements

यातायात जागरूकता प्रोग्राम में स्कूली बच्चों को दी गई ट्रैफिक नियमों की बेसिक जानकारी…..

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

रायगढ़ : एसएसपी श्री सदानंद कुमार के निर्देशन एवं एएसपी श्री संजय महादेवा के मार्गदर्शन पर ट्रैफिक पुलिस जिले के स्कूलों में स्कूली बच्चों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दे रही है। आज ओपी जिंदल स्कूल नलवा तराईमाल में जाकर ट्रैफिक पुलिस द्वारा छात्र-छात्राओं को ट्रैफिक नियमों की बेसिक जानकारी प्रोजेक्टर लगाकर दी गई। कार्यक्रम में छात्राओं को सीट बेल्ट, हेलमेट लगाने से होने वाले लाभ और न लगाने से होने वाले नुकसान, सड़क पर बने लाइन, सड़क किनारे लगाये गये यातायात संकेतों की जानकारी दी गई।

ट्रैफिक डीएसपी श्री सुशांतो बनर्जी द्वारा छात्राओं को बड़े ही सरल और रोचक तरीके से बताया गया कि बच्चे अपने पेरेंट्स से किस प्रकार यातायात नियमों का पालन करायें और सफर के दौरान बड़ों को नियमों का उलंघन करने से कैसे रोका जाये। ट्रैफिक डीएसपी ने बताया कि ज्यादातर युवा वर्ग ट्रैफिक नियमों को तोड़ते हैं और हादसे का शिकार होते हैं, इसलिए ट्रैफिक नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है, इसें अपनी आदत में लाये। जैसे – दुपहिया में तीन सवारी नहीं चलना, दुपहिया में हेलमेट लगाना, रॉन्ग साइड और ओव्हर स्पीड गाड़ी नहीं चलाना, कार आदि में सीट बेल्ट का प्रयोग करना, सिगनल का पालन, सड़क पर पैदल चलने वालों की सुरक्षा का ध्यान रखना, प्रेशर हार्न का प्रयोग नहीं करना और बेहद जरूरी वाहन चलाते समय मोबाईल का प्रयोग नहीं करना। ट्रैफिक अवेयरनेस प्रोग्राम में स्कूली बच्चों को यातायात संकेत, चिन्ह, रोड मार्किंग, लाइसेंस बनाने के नियम, वाहन चालन के तरीका संबंधी यातायात निर्देशिका वितरण किया गया। अवेयरनेस प्रोग्राम में प्रिंसिपल अलका गोडबोले के साथ स्कूल स्टाफ, बच्चे तथा ट्रैफिक डीएसपी सुशांतो बनर्जी के साथ हेड कांस्टेबल मुकेश चौहान, कांस्टेबल सतीश सिंह, मनीष मिंज सम्मिलित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!