कोडिंग एवं सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग, सहित 5 आवासीय कोर्स जशपुर में संचालित, लड़कियों एवं महिलाओं के लिए बेहतर अवसर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के विशेष पहल पर जिले के लाइवलीहुड कॉलेज में आवासीय कोर्स संचालित किये जा रहे हैं। नवगुरुकुल द्वारा संचालित यह कोर्स लड़कियों एवं महिलाओं  के लिए हैं। जो की उनके लिए कोडिंग एवं प्रोग्रामिंग सहित संचालित 5 कोर्स में करियर बनाने का यह एक बेहतर अवसर है। 

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट एवं कोडिंग सीखने के लिए बच्चों में काफी उत्साह हैं, साथ ही अन्य कोर्स में भी छात्राएं एडमिशन ले रही हैं। सभी कोर्स में वर्तमान में लगभग 80 से ज्यादा छात्राएं है। यहाँ संचालित सभी 5 कोर्स कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, एजुकेशन, अकाउंट एंड फाइनेंस के लिए कुल 150 सीटें हैं। बाकि रिक्त सीटों लिए सभी ब्लॉक में स्कूल, कॉलेजों में सेमिनार और परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं जहाँ इच्छुक छात्राएं आकर सेमिनार में हिस्सा ले सकती हैं और परीक्षा दी सकती हैं। वर्तमान में चयनित सभी विद्यार्थियों को 18 महीने का प्रशिक्षण जिला प्रशासन के सहयोग से लाइवलीहुड कॉलेज में दिया जा रहा हैं। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद न्यूनतम 20 हजार रुपए  का वेतन की नौकरी मिल सकेगी। भविष्य में अमेजन, नेटवेस्ट, एक्सेंचर जैसी मल्टीनेशनल कंपनियों में कार्य करने का अवसर मिल सकेगा। इस कार्यक्रम के तहत न्यूनतम दसवीं कक्षा पास युवतियों-महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं । इस प्रशिक्षण के लिए ग्यारहवीं, बारहवीं की सभी विषयों या संकायों की छात्राएं भी आवेदन कर सकती है। बीए, बीएससी, बीटेक, बीसीए की छात्राएं भी इन सभी कोर्स में शामिल हो सकती है।

नवगुरुकुल में प्रोग्रामिंग का कोर्स कर रही जशपुर की रहने वाली छात्रा शिवानी साहू ने बताया कि यहां आकर हमें कभी कुछ नया सीखने और जानने को मिल रहा हैं। यहाँ हमे फ्री लैपटॉप भी दिया गया है, यहाँ का माहौल बहुत अच्छा हैं और बिलकुल घर जैसा ही माहौल है। यहाँ हर तरह की सुविधा मुहैया कराया गया हैं। जो युवा कोडिंग एवं प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में भविष्य बनना चाहता है उनके लिए यह एक बहुत अच्छा मौका हैं, इस अवसर को जाने न दें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!