मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत जशपुर जिले में ई.व्ही.एम. एवं वीवीपैट का प्रदर्शन निरंतर जारी, जिले के सभी राजस्व अनुविभाग मुख्यालयों में बनाया गया ई.व्ही.एम. डेमोंस्ट्रेशन सेंटर

Advertisements
Advertisements

मोबाईल वेन के माध्यम से मतदान केंद्रों में दी जा रही जानकारी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ रवि मित्तल  के निर्देशानुसार जिले में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत प्रतिदिन ई.व्ही.एम. एवं वीवीपैट का प्रदर्शन निरंतर जारी है। जिससे की जिले के आम नागरिकों को ई.व्ही.एम. में अपने मताधिकार के कार्य प्रणाली के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सके। इस दौरान मौके पर उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों के द्वारा इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्र में मतदाताओं को वोटिंग मशीन का बटन दबाकर वोट डालने का प्रयोग कराया जा रहा है। सभी मतदान केन्द्रों में ईव्हीएम का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

गौरतलब है कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप अंतर्गत समावेशी, सुगम एवं सहभागी निर्वाचन के लिए ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन के संबंध में जनसामान्य को जानकारी दी जा रही है। वोटर वेरीफाइबल पेपर ऑडिट ट्रेल यानी वीवीपैट व्यवस्था के तहत वोट डालने के तुरंत बाद कागज की एक पर्ची बनती है। इस पर्ची पर जिस उम्मीदवार को वोट दिया है, उनका नाम और चुनाव चिन्ह छपा होता है। यह पर्ची वीवीपैट के स्क्रीन पर वोटर को 07 सेकेण्ड तक दिखने के पश्चात वीवीपैट के बाक्स में कटकर गिरती है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रशांत कुशवाहा ने बताया कि इसके अंतर्गत मतदाताओं को ई.व्ही.एम. एवं वीवीपैट मशीन तथा मतदान केन्द्र में मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए कलेक्टोरेट जिला निर्वाचन कार्यालय के अलावा जिले के सभी पाँचों  जशपुर, कुनकुरी, बगीचा, पत्थलगांव, फरसाबहार एसडीएम  मुख्यालयों में इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्र की स्थापना की गई है। इसके अंतर्गत  जिले के सभी पाँचों एसडीएम मुख्यालयों में स्थापित इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केन्द्रों में बड़ी संख्या में लोग ई.व्ही.एम. एवं वीवीपैट मशीन के कार्य पद्धति के अवलोकन करने हेतु  पहुंच रहे है। इसके अलावा जिले के तीनो विधानसभा क्षेत्रों के प्रत्येक मतदान केंद्रों में  मोबाईल यूनिट से ई.व्ही.एम. एवं वीवी पैट का प्रदर्शन किया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!