जशपुर जिले के सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानों में फोर्टिफाइड राइस का किया जा रहा वितरण, फोर्टीफाइड चावल में पोषक तत्व से भरपूर

Advertisements
Advertisements

प्लास्टिक नहीं फोर्टीफाइड चावल है, भ्रामक एवं अफवाह खबरों से बचें

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

छत्तीसगढ़ में महिलाओं व बच्चों में कुपोषण और एनीमिया की स्थिति को दूर करने के लिए राज्य सरकार ने खास तरह के चावल का वितरण किया जा रहा है। विकासखंड पत्थलगांव के सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानों में फोर्टीफाइड चावल भेजा जा रहा है। यह प्लास्टिक नहीं है। फूड इंस्पेक्टर श्री आलोक कुमार टोप्पो ने पत्थलगांव में हो रही सेहत से खिलवाड़, राशन दुकान में प्लास्टिक राइस बेचने का आरोप के मीडिया में आई खबरों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व में सभी शासकीय स्कूलों के मध्यान भोजन हेतु फोर्टीफाइड चावल भेजा जा रहा था इस चावल में फोलिक एसिट, आयरन विटामिन आदि पोषक तत्व मिले हुए हैं।

अप्रैल 2023 से सभी राशन दुकान में फोर्टीफाइड चावल वितरित किया जा रहा है। इसमें राशन कार्ड धारियों को डरने की जरूरत नहीं है फोर्टीफाइड चावल में फोलिक एसिट, बी 9,बी12, जिंक आयरन आदि पोषक तत्व मिले होते हैं। इस कारण शासन के द्वारा जिले के समस्त राशन दुकानों में फोर्टीफाइड चावल वितरण हेतु निर्देश प्राप्त हुए हैं किसी प्रकार की प्लास्टिक चावल नहीं है। भ्रामक और अफवाह खबरों से सतर्क रहें। फोर्टीफाइड चावल के सेवन से कोई नुकसान नहीं है बल्कि पौष्टिक आहार से भरपूर है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!