धमधा विकासखण्ड के ग्राम मोहंदी में तैयार किया जा रहा 9 एवं 12 वॉट के बल्ब, 6 हजार बल्ब का निर्माण कर महिलाएं एवं युवा हुए सशक्त

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, दुर्ग

ग्राम पंचायत मोहंदी में बड़ी संख्या में महिलाओं और युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान हो रहे हैं। बड़ी संख्या में मोहंदी में बल्ब का निर्माण किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं और युवाओं को रोजगार के साथ आय के अच्छे साधन मिल रहे हैं। इससे उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी हो रही है। इनके उत्पादन हेतु प्रशासन द्वारा आवश्यक मशीने रीपा स्थल पर उपलब्ध कराया गया है। रीपा केन्द्र में वर्तमान में 42 लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है, जिसमें 7 पुरूष और 35 महिलाएं है।

ग्राम पंचायत मोहंदी विकासखण्ड धमधा जिला दुर्ग में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) की स्थापना की गई है, जिसके लिए एक करोड़ 20 लाख रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। उक्त रीपा में 2 डोमशेड, मुख्यद्वार, अहाता, सीसी रोड, महिला शौचालय, पुरूष शौचालय एवं चौन लिंक फेंसिंग किया गया है, जिसमें एक डोम का निर्माण 10 हजार वर्गफीट में किया गया है, जहां युवाओं को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान हो रहा है। ग्रामीण विकास के लिए महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रिपा) एक महत्वपूर्ण योजना है और यह योजना मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सर्वाेच्च प्राथमिकताओं में से एक है।

मोहंदी के रीपा मैनेजर श्री सुभाष साहू ने बताया कि वर्तमान में 6000 बल्ब बनाया गया है, जिसे 9 वाट के बल्ब को 43 रूपए एवं 12 वाट के बल्ब को 53 रूपए के हिसाब से अर्पुदा इन्फो टेक एंड इंफ्रा मैनेजमेंट सर्विसेस प्राईवेट लिमिटेड में विक्रय किया गया। उन्होंने बताया कि उत्पादन के आधार पर उसे डीलर, होल सेलर, रीटेलर के माध्यम से बिक्री कराया जाएगा। रीपा केन्द्र में बल्ब बनाने के लिए लगभग 41 छोटी-बड़ी मशीने लगाई गई है। भविष्य में ट्यूबलाईट एवं गार्डन लाईट भी बनाया जाएगा। यहां कार्यरत अनिकेत मोचन कुमार ने बताया कि उन्हें इससे लगभग 5 हजार रूपए तक की मासिक आय प्राप्त हो रही है, जिससे वह अपने आर्थिक जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। उन्हें काम की तलाश में अब बाहर जाने की जरूरत नही पड़ेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एवं जिला प्रशासन का धन्यवाद देते हुए कहा कि महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) की स्थापना से हम युवाओं को आगे बढ़ने का मौका प्राप्त हुआ, जिससे हमारा जीवन स्तर भी काफी अच्छा हुआ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!