बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में 1 से 13 अगस्त तक होगा वजन त्यौहार का आयोजन, जीरो से लेकर 6 वर्ष तक के 1 लाख से अधिक बच्चों का लिया जायेगा वजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बलौदाबाजार-भाटापारा

सुपोषण के स्तर में सुधार एवं बच्चों के पोषण स्तर ज्ञात करने के लिए कलेक्टर चंदन कुमार के निर्देशानुसार जिले में 01 से 13 अगस्त तक प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्रों में वजन त्यौहार का आयोजन किया जायेगा। वजन त्यौहार में जिले के 0 से 06 वर्ष तक के 01 लाख से अधिक बच्चों का वजन लेकर बच्चों के पोषण स्तर का ज्ञात किया जायेगा। इस हेतु कलेक्टर द्वारा सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) के माध्यम् से कलस्टर एवं तिथिवार कार्ययोजना तैयार कर अलग-अलग आंगनबाड़ी केन्द्रों में अलग-अलग वजन कराने के निर्देश दिये है।

उल्लेखनीय है कि बच्चों का पोषण स्तर ज्ञात करने के लिए वर्ष 2012 से वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। वजन त्यौहार कराने के लिए बच्चों के पालकों को आमंत्रण दिया जायेगा तथा बच्चों के पालक व समुदाय के समक्ष वजन लेकर बच्चों के पोषण स्तर का रिपोर्ट तैयार किया जायेगा। वजन त्यौहार कराने के लिए प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र स्तर पर दल का गठन किया जायेगा,जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, वार्ड पंच व निगरानी समिति के सदस्य उपस्थित रहेंगे। छोटे बच्चों का वजन इलेक्ट्रॉनिक मशीन से तथा 02 वर्ष के व बड़े बच्चों का वजन सॉल्टर मशीन से लिया जायेगा। वजन त्यौहार में बच्चों की उंचाई माप कर सॉफ्टवेयर में एण्ट्री कर पोषण स्तर ज्ञात किया जायेगा। कलेक्टर चंदन कुमार द्वारा सभी पालकों से आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों का वजन अनिवार्य रूप से कराने हेतु अपील की गई है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!