बलौदाबाजार -भाटापारा जिले के 4976 हितग्राहियों के खाते मे बेरोजगारी भत्ता की चौथी किश्त की राशि ऑनलाइन अंतरित, कौशल उन्नयन से युवाओं को मिल रहा रोजगार के अवसर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बलौदाबाजार -भाटापारा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को अपने निवास कार्यालय रायपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित राशि अन्तरण कार्यक्रम में  छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभार्थियों को चौथी  किश्त की राशि जारी की। इसके तहत जिले के 4976 लाभार्थियों के बैंक खाते में करीब एक करोड़ 24 लाख रुपये ऑनलाईन हस्तांतरित किया। इस अवसर पर  कौशल उन्नयन प्राप्त युवाओं को जॉब आफर लेटर भी प्रदान किया गया।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि बेरोजगरी भत्ता योजना के तहत केवल राशि देने तक ही सीमित नही है बल्कि युवाओं का  कौशल उन्नयन कर  रोजगार भी उप्लब्ध कराया जा रहा है। यही कारण है कि पंजीयन का आंकड़ा लगातार बढ़ते जा रहा है। पंजीयन के लिए ऑनलाइन सुविधा है जिसे घर बैठे भर सकते हैं। युवा मजबूत होंगे तो छत्तीसगढ़ भी मजबूत होगा इस अवधारणा को लेकर युवाओं को मजबूत बनाने का प्रयास किया जा रहा है । युवाओं से सीधा संवाद के लिए भेंट मुलाकात कार्यक्रम भी आयोजित किया जा रहा है जिसमे युवाओं को अपने सुझाव व विचार रखने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय के निर्देश के तत्काल बाद विभागों में भर्ती की कार्यवाही तेजी से चल रही है जिसमे करीब 41 हजार पदों पर भर्ती की कार्यकही की जा रही है। अब व्यापम व पीएससी परीक्षा में फार्म भरने के लिए फीस की जरूरत नही है जिससे  युवाओं को राशि की चिन्ता नही हो रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की जितनी भी योजनाएं हैं उन सभी का फ़ॉलो -अप लिया जाता है ताकि उसके क्रियान्वयन की जानकारी लेकर और बेहतर करने की दिशा में काम किया जा सके। कार्यक्रम को उप मुख्यमंत्री श्री टीएस सिंहदेव, गृहमंत्री श्री ताम्रध्वज साहु, स्कूल शिक्षा मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने भी संबोधित किया।

कलेक्टर चंदन कुमार ने एनआईसी कक्ष में उपस्थित लाभार्थियों को मोबाइल का  विभिन्न्न प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी लेने तथा ऑनलाइन कोर्स करने में ज्यादा उपयोग करने की बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य के प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ ही केंद्रीय सरकार के विभिन्न विभागों, बैंक एवं रेलवे की परीक्षाओं की भी तैयारी करें। उपस्थित लाभार्थियों ने बताया कि बेरोज़गारी भत्ता योजना के तहत कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण मिलने से रोजगार एवं स्वरोजगार के  अवसर मिल रहे हैं।

इस अवसर पर एनआईसी कक्ष में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन, संयुक्त कलेक्टर श्री अनुपम तिवारी,जिला रोजगार अधिकारी श्रीमती मनोरमा भगत सहित अन्य अधिकारी एवं लाभार्थी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!