शासन की कृषि यांत्रिकीकरण योजना से आधुनिक कृषि को अपनाकर समृद्ध हो रहे किसान : जशपुर कलेक्टर ने लाभांवित हितग्राही से विडियो कॉल के माध्यम से योजना की ली जानकारी

Advertisements
Advertisements

किसान ओम प्रकाश डडसेना को मिला कृषि यांत्रिकीकरण योजना का लाभ

कृषि यंत्र के उपयोग से हितग्राही को 7-8 लाख रुपए का मिल रहा आमदनी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने आज अपने कक्ष में कृषि यांत्रिकीकरण योजना का लाभ पाने वाले लाभान्वित हितग्राही पतथलगांव विकासखण्ड के ग्राम सुरेशपुर निवासी किसान श्री ओम प्रकाश डडसेना से फोन विडियो कॉल के माध्यम से बात करके योजना की जानकारी ली और हितग्राही को योजना का लाभ मिलने पर बधाई दी।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन की योजना के अंतर्गत संचालित कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत किसानों को 90 तरह के कृषि यंत्रों पर अनुदान दिए जाते है। यदि किसान योजना के तहत राज्य में निर्मित कृषि यंत्र खरीदता है, तो इन यंत्रों पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान राशि दी जाती है तथा प्रणाली प्रबंधन वाले यंत्रों में भी सब्सिडी का प्रावधान होता है।

लाभान्वित हितग्राही किसान श्री ओम प्रकाश डडसेना ग्राम सुरेशपुर पत्थलगांव निवासी  निवासी श्री किसान श्री ओम प्रकाश डडसेना ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि कृषि यांत्रिकीकरण योजना का लाभ पाकर बहुत अच्छा लग रहा है। उन्होंने बताया कि योजना के माध्यम से 4 लाख प्राप्त हुआ था। योजना की जानकारी कृषि विभाग के अधिकारियों के माध्यम से प्राप्त हुई। उनके पास 25 एकड़ जमीन है जिसमें वह मक्का, धान, रागी और सुगंधित धान लगाया है। उन्होंने बताया कि पूर्व में कृषि उपकरण नहीं  होने लगभग दो लाख रुपए आय अर्जित करता था लेकिन वर्तमान में शासन के कृषि यांत्रिकीकरण योजना से 7-8 लाख रुपए आय लाभ अर्जित कर रहा है। छत्तीसगढ़ शासन की योजना की सराहाना करते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को धन्यावद दिया है साथ ही अन्य लोगों को भी कृषि यांत्रिकीकरण योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित कहा।

किसान श्री ओम प्रकाश डडसेना ने ट्रैक्टर, रीपर, डीजल पंप और पौध संरक्षण यंत्र लिया है और किसान समृद्धि योजना अंतर्गत 25 हजार रुपए कृषि विभाग द्वारा मिला। कलेक्टर ने शासन की योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लेने प्रोत्साहित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!