घुमन्तु मवेशियों को रेडियम बेल्ट पहनाकर गौठान एवं कांजी हाउस में विस्थापन हेतु चलाया जा रहा है अभियान, अब तक करीब साढ़े 3 सौ मवेशियों को रेडियम बेल्ट पहनाकर किया गया टैगिंग

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

राज्य शासन के निर्देश के परिपालन में कलेक्टर श्री विजय दयाराम के मार्गदर्शन में जिले के अंतर्गत सड़क दुर्घटना में पशुधन एवं जनहानि को नियंत्रित करने हेतु पशुधन विकास विभाग एवं नगरीय प्रशासन के समन्वय से की जा रही पहल द्वारा घुमन्तु पशु जो राष्ट्रीय राजमार्गों एवं अन्य मुख्य मार्गों पर विचरण करते हैं या बैठते हैं उन्हें रेडियम बेल्ट पहनाकर टैगिंग करने के पश्चात कांजी हाऊस एवं गौठानों में विस्थापन की कार्यवाही की जा रही है। घुमंतु पशुओं को लगाये गये रेडियम की पट्टी होने के कारण रात के समय मार्गो में विचरण के दरम्यान वाहनों के प्रकाश से रेडियम पट्टी चमकने से वाहन चालक सावधान हो जाते हैं एवं दुर्घटना होने से बचाया जा सकता है। इसी परिप्रेक्ष्य में पशुधन विकास विभाग और नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा समन्वित होकर नागरिकों के सहयोग से घुमन्तु मवेशियों को रेडियम बेल्ट पहनाकर टैगिंग उपरांत सम्बन्धित क्षेत्र के गौठान एवं कांजी हाउस में विस्थापित किया जा रहा है।

इस बारे में सयुंक्त संचालक पशुधन विकास विभाग डॉ डीके नेताम ने बताया कि जिले में नगरीय क्षेत्र के अधिकारियों द्वारा मुनादी करवा कर पशुओं से फसल को बचाने, पशुओं को खुले में न छोडने एवं पशुओं को सड़क दुर्घटनाओं से बचाने के लिए पशुपालकों से रेडियम बेल्ट आवश्यक रूप से लगवाने की अपील की जा रही है। इस दिशा में गत 04 अगस्त 2023 तक कुल 347 पशुओं में रेडियम बेल्ट पहनाकर एवं टैगिंग किया जाकर कुल 123 पशुओं को कांजी हाऊस एवं गौठानों में विस्थापित  किया गया। उक्त अभियान में स्थानीय पशुपालकों तथा नागरिकों द्वारा सक्रिय सहयोग प्रदान किया गया ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!