आपसी समन्वय से होता है योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन – सांसद श्रीमती गोमती साय

सांसद श्रीमती साय ने ली दिशा समिति की बैठक

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

रायगढ़ लोकसभा सांसद श्रीमती गोमती साय की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष रायगढ़ में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक आयोजित हुई। बैठक में केन्द्र द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा एवं सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव बैठक में उपस्थित रहे।

सांसद श्रीमती गोमती साय ने केंद्र द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि दिशा समिति की बैठक का उद्देश्य जिले में योजनाओं के क्रियान्यवन एवं उसके प्रगति का मूल्यांकन करना है। शासन की सभी योजनाएं लोकहितैषी है और उनका प्रभावी क्रियान्वयन करना हमारा दायित्व है। जिससे लोगों को उसका लाभ मिले। कलेक्टर श्री सिन्हा ने सांसद श्रीमती साय को जिले में चल रहे विभिन्न योजनाओं के संबंध में जानकारी देते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनप्रतिनिधियों के सुझाव का भी ध्यान रखा जाए, जिससे योजनाएं बेहतर ढंग से संचालित किया जा सके।

सांसद श्रीमती साय ने कहा कि गत समीक्षा बैठक के बाद से योजनाओं के क्रियान्वयन में बेहतर प्रगति आई हैं, विभागों के बेहतर समन्वय के फलस्वरूप ही योजनाओं का लाभ जनसामान्य को मिलता हैं। हमें आगे भी इसी प्रकार का कार्य करना हैं। सांसद श्रीमती साय ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन-शहरी एवं ग्रामीण, रूर्बन मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की।

सांसद श्रीमती साय ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित आयुष्मान भारत, चिरायु, खूबचंद बघेल जैसे विभिन्न योजनाओं के प्रगति की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिले में डेंगू के प्रकोप से बचाव के लिए कैंप के माध्यम से जांच की जाए। सीएमएचओ डॉ.मधुलिका सिंह ठाकुर ने बताया कि जागरूकता के लिए निगम के साथ संयुक्त अभियान की कार्य योजना हैं। इसके साथ ही जिले को एनिमिया एवं कुपोषण मुक्त करने के लिए गर्भवती महिलाओं को फोकस कर कार्य किया जा रहा है, जिससे बच्चों को कुपोषित होने से बचाया जा सके। कुपोषण मुक्त के लिए गर्भवती महिलाओं को पोषक आहार के संबंध में मार्गदर्शन के साथ समय-समय पर स्वास्थ्य जांच एवं टीकाकरण की जाती है। सांसद श्रीमती साय ने दूरस्थ क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने सीएमएचओ को एम्बुलेंस के लिए निर्देशित किया। 

सांसद श्रीमती साय ने कहा कि जल-जीवन मिशन के माध्यम से घर-घर तक पेयजल पहुंचाने की योजना है। उन्होंने पीएचई को जल-जीवन मिशन के कार्यो में तेजी लान एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। इसी प्रकार प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यो की जानकारी लेने पर विभागीय अधिकारी ने बताया कि दिए गए लक्ष्य को पूर्ण कर लिया गया है।

सांसद श्रीमती गोमती साय द्वारा रोजगार एवं प्रशिक्षण पर जानकारी लेने पर जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि  जिले में विभिन्न प्रकार के उद्योग संचालित है। इन उद्योगों में स्थानीय लोगों को रोजगार देने के उद्देश्य से रायगढ़ रोजगार मितान पोर्टल और रोजगार मेले के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करवाया जा  रहा हैं, इसके साथ ही योजनाओं के फलस्वरूप युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान भी किया जा रहा है। सांसद श्रीमती साय ने कृषि एवं उद्यानिकी विभाग को कहा कि किसानों को फसल बीमा लेने के प्रोत्साहित करें, जिससे किसानों को विशेष स्थिति में नुकसान न उठाना पड़े। सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव ने बताया कि आजीविका मिशन के माध्यम से महिलाओं को समूह से जोड़ा जा रहा है एवं आर्थिक रूप से सशक्त करने के उद्देश्य से लोन प्रकरण बनाएं जा रहे है, ताकि महिला समूह अपनी आजीविका गतिविधियां को बेहतर तरीके से संचालित कर सके। 

इस दौरान बैठक में जिला पंचायत सदस्य मालती राठिया, रजनी राठिया, अध्यक्ष जनपद पंचायत खरसिया महेत्तर राम उरांव, श्री सुभाष पाण्डेय, श्रीमती सुनीति राठिया, श्री पवन शर्मा, श्री सुशील भोय, श्री मनोज प्रधान, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मंडावी, एडीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत, ईई पीडब्लूडी श्री आर.के.खाम्बरा, सहायक संचालक उद्यानिकी डॉ.कमलेश दीवान, फूड ऑफिसर श्री चितरंजन सिंह, उप संचालक समाज कल्याण श्री आलोक भवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
error: Content is protected !!