डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना से जशपुर जिले के नागरिकों को मिल रहा लाभ, 5 लाख 3 हजार से अधिक हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड दिया गया

Advertisements
Advertisements

जनवरी 2021 से अब तक 16143 हितग्राहियों को स्वास्थ्य लाभ के अन्तर्गत लगभग 8 करोड़ 55 लाख राशि का दिया जा चुका है इलाज

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. जशपुर जिले के दूरस्थ अंचल क्षेत्रों के ग्रामीणजनों को स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत संचालित योजना डॉ. खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना से लाभंावित किया जा रहा है। जिले में जनवरी 2021 से अब तक 16143 हितग्राही को स्वास्थ्य लाभ के तहत् लगभग 08 करोड़ 55 लाख राशि का ईलाज दिया जा चुका है और 5 लाख 3 हजार से अधिक  हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड भी दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, मध्यम वर्ग  एवं सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए डॉ. खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना प्रारंभ की है। डॉ. खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का उद्देश्य राज्य के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना है जिससे की वह बीमारियों में होने वाले ईलाज के खर्चे से बच सकें। और उनको आर्थिक बचत भी हो सके। 

योजनांतर्गत् अंत्योदय कार्ड एवं प्राथमिकता कार्डधारी परिवारों को 5 लाख तक एवं शेष अन्य राशन कार्ड धारी परिवारों को 50 हजार रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान किया जाता है। डॉ. खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत आने वाले बीमारियां लीवर, प्रत्यारोपण, कीडनी प्रत्यारोपण, हृदय और फेफड़े का प्रत्यारोपण, दिल की बीमारी, हिमो फिलिया, कैंसर, प्लास्टिक एनिमिया, कोकलियर  इंप्लांट्स, एसिड अटेक आदि शामिल है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!