जशपुर जिला अन्तर्गत कांसाबेल के छात्रावासों में हुआ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

Advertisements
Advertisements

अब तक 14 छात्रावासों के 1090 किशोर-किशोरियों का स्वास्थ्य जांच कर दिया गया है स्वास्थ्य परामर्श 

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कांसाबेल के बीएमओ डॉक्टर संध्या रानी टोप्पो और महंत विकास खण्ड कार्यक्रम प्रबंधक श्री ज्ञान दास दिशा-निर्देश में कांसाबेल विकासखण्ड के सभी छात्रावासों में स्वास्थ्य शिविर आयोजित की गई और स्वास्थ्य टीम के द्वारा छात्रों का प्राथमिकता से स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

विदित हो कि कांसाबेल के मंडल संयोजक विकास चन्द्रा के आग्रह पर कांसाबेल विकासखण्ड में स्थित सभी बालक-बालिका छात्रावास में विशेष स्वास्थ्य दल द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण सह उपचार किया जा रहा है। छात्रावास में बच्चों के रहन-सहन में कुशल प्रबंधन के बावजूद जब अवकाश अवधी में बच्चे घर जाते हैं अथवा मौसम परिवर्तन से सामान्यतः स्वास्थ्य बिगड़ने का डर रहता है। बच्चो में खुजली, किशोरियों में माहवारी, अनिद्रा, दांत दर्द सहित और अन्य किसी भी प्रकार से स्वास्थ्य समस्या के त्वरित निदान हेतु मंडल संयोजक के मांग पर बीएमओ कांसाबेल ने तत्काल टीम निर्धारित कर सभी छात्रावासों में बालक-बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराया। साथ ही वरिष्ट चिकित्सालय हेतु आवश्यकता पड़ने पर रैफर करने के निर्देश दिए।

कांसाबेल विकासखण्ड के 14 छात्रावासों में अध्ययनरत् लगभग 1090 उपस्थित किशोर-किशोरी को स्वास्थ्य जांच सह स्वास्थ्य परामर्श दिया जा चुका है। इस दौरान सीएचसी कांसाबेल के काउंसलर श्रीमती लिली ग्रेस मिंज द्वारा किशोरियों के माहवारी सम्बंधी विभिन्न जानकारी दिया गया साथ ही किशोर में स्वप्न दोष सहित अन्य लक्षण के निदान एवं दुष्प्रभाव के विषय मे विस्तृत जनकारी बताया गया। काउंसलर द्वारा राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के विभिन्न गांव मे चयनित पियर एजुकेटर जिन्हें शाथिया नाम से जाना जाता है के विषय पूर्ण जानकारी दी।

बीएमओ कांसाबेल द्वारा माह मे दो बार प्रत्येक छात्रावास का स्वास्थ्य परीक्षण किए जाने की बात कही। साथ ही विषेश आवश्यकता होने पर आकस्मिक शिविर भी लगाए जाने के संबंध में जानकारी दी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!