जशपुर : जनमन संगी शासन की योजनाओं का अपने ही समुदायों की बसाहटों में जाकर कर रहे प्रचार-प्रसार.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर  जनजाति समुदाय के आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान के लिए शुरू किए गए पीएम जनमन योजना के प्रचार-प्रसार और योजना का लाभ दिलाने के लिए कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने पहल की है। उन्होने योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए समुदाय के शिक्षकों को महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए पहाड़ी कोरवा जनमन संगी बनाया है। जनमन संगी अपने ही समुदायों के बसाहटो में जाकर के शासन की योजनाओं का प्रचार प्रसार कर जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड सहित अन्य योजनाओं का फॉर्म भरने में सहयोग कर रहे हैं ।

पीएम जनमन योजना के क्रियान्वयन के संबंध में पहाड़ी कोरवा समुदाय के शिक्षकों एव समुदाय के सक्रिय लोगों को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है है। पहाड़ी कोरवा जनमन संगी बगीचा, मनोरा  बसाहट में निवासरत पहाड़ी कोरवा जनजातियों के लिए योजना का प्रचार-प्रसार और योजना का लाभ प्रदान कराने में शासन और पहाड़ी कोरवा समुदाय के बीच कड़ी के रूप में अपनी भूमिका निभा रहे है। विभिन्न बसाहटों के लिए समुदाय के ही शिक्षको  एव समुदाय के सक्रिय लोगों को दायित्व दिया गया है ताकि वे पीएम जनमन योजना के बारे में अपने समुदाय को अवगत करा सके।

ग्राम पंचायत महनई, कुटमा में जनमन संगियों जाति प्रमाण पत्र फॉर्म समुदाय के लोगों का  भरवाया जा रहा है साथ ही विभिन्न बसाहटों में जाकर विशेष पिछड़ी जनजाति जनमन संगियों द्वारा जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जनधन खाता, आयुष्मान कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, वन अधिकार पट्टा, बिजली, हर घर नल से जल, कौशल विकास, आजीविका में सुधार, दूरसंचार संपर्क, सुकन्या समृद्धि योजना, निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन एवं आवास, सड़क, बिजली, पानी के समस्याओं के बारे में अवगत कराकर जानकारी दी जा रही है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!