विकसित भारत संकल्प यात्रा : जशपुर जिले के रायडीह, छेरडांड, कुम्हारबहार, सांईटांगरटोली सहित अन्य ग्रामें में किया गया शिविर का आयोजन, किसानों को ड्रोन के जरिए खाद व कीटनाशक छिडक़ाव की विधि के संबंध में दी गई जानकारी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : सरकार की योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा जिले भर में उत्साह के साथ जारी है। जिसमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में लोग बड़ी संख्या में हिस्सा ले रहे हैं। संकल्प यात्रा में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी से महिलाओं के सशक्तिकरण और जागरूकता को प्रदर्शित करती है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित “मेरी कहानी मेरी जुबानी” कार्यक्रम में केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थी योजनाओं की मदद से अपने जीवन में आए बदलावों की कहानी साझा कर रहे हैं। साथ ही संकल्प यात्रा शिविर की सराहाना की जा रही है।

इस कड़ी में आज दुलदुला विकासखण्ड के ग्राम पंचायत रायडीह, छेरडांड, फरसाबहार विकासखण्ड के कुम्हारबहार, जशपुर विकासखण्ड के सांईटांगरटोली, सहित अन्य विकासखंडों के ग्रामों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत् शिविर का आयोजना किया। जिसमें वैन के माध्यम से आमजनों को जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया गया। इस दौरान लाभान्वित हितग्राहियों के द्वारा भी अपने अनुभव साझा किए जा रहे हैं। शिविर के माध्यम से हजारों हितग्राही को लाभान्वित किया गया हैं। जिसमें प्रमुख रुप से आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, चिरायु योजना,सुकन्या योजना सहित अन्य योजना शामिल हैं।

इस दौरान आमजनों को विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलवाई गई। केंद्र सरकार जनजातीय, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में विकसित भारत यात्रा का आयोजन कर रही है। शिविर के दौरान किसानों को ड्रोन के जरिए खाद व कीटनाशक छिडक़ाव की विधि, कृषि कार्य में जैविक खाद एवं नैनो यूरिया का उपयोग करने को लेकर जागरूक भी किया जा रहा है। योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन, योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने, योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने और योजनाओं के निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है।

इसी तहर आगामी 10 जनवरी 2024 को जिले के सभी विकासखण्डों के ग्राम पंचायत रुपसेरा, ग्राम कुरडेग, ग्राम पंचायत नकबा, ग्राम साजापानी, ग्राम पेमला, ग्राम जमरगी-बी सहित अन्य ग्रामों में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का आयोजन किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!