विकसित भारत संकल्प यात्रा : स्वास्थ्य शिविरों में आमजन लाभान्वित, ग्राम पंचायत  केंदापानी, हथगड़ा, खरसोटा सहित कई ग्रामों में शिविर का आयोजन, बनाया गया आयुष्मान कार्ड, राशन, केसीसी और आधार कार्ड 

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : जिले भर में जारी विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रतिदिन सैकड़ों लोग लाभन्वित हो रहे है। जिसमें हर वर्ग के लोग शामिल है, जिन्हें विभिन्न योजनाओं सहित बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं भी मिल रही है। यात्रा के तहत जिले के सभी विकासखंडों में शिविरों का आयोजन किया जा रहा हैं। जहाँ आमजनों को को राज्य व केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। साथ ही मौके पर उज्जवला योजना, आवास योजन, केसीसी सहित अन्य योजनाओं से  पात्र हितग्राही को लाभन्वित किया जा रहा है। ही स्वास्थ्य शिविर में सिकलसेल, एनसीडी की जांच भी की जा रही है ।

साथ ही  किसानों को ड्रोन के जरिए खाद व कीटनाशक छिडक़ाव की विधि, कृषि कार्य में जैविक खाद एवं नैनो यूरिया का उपयोग करने को लेकर जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में शनिवार को यह यात्रा दुलदुला के ग्राम पंचायत केंदापानी, ग्राम गोडअम्बा, कांसाबेल के ग्राम पंचायत  हथगड़ा, मनोरा के खरसोटा सहित अन्य ग्राम पंचायतों में पहुंची । जहां लोगों को यात्रा का उद्देश्य व केंद्र सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं की जानकारी दी गई। इस दौरान आमजनों को विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलवाई गई ।

ग्राम पंचायत केंदापानी में आयोजित  स्वास्थ्य शिविर में लोगों का टीबी. स्क्रीनिंग, हेल्थ चेकअप व सिकलसेल टेस्ट भी की गई। इसी तहत जिले के  प्रमुख आदिवासी आबादी वाले क्षेत्रों में सिकल सेल रोग के लिए प्वाइंट ऑफ केयर (पीओसी) परीक्षणों के माध्यम से या विलेयता परीक्षण: कार्बन टेट्राक्लोराइड (साल्यबिलिटी) परीक्षण के माध्यम से सिकल सेल रोग (एससीडी) का पता लगाने के लिए पात्र आबादी (40 वर्ष तक की आयु) की जांच की जा रही है। बीमारी का पता लगने पर आगे इलाज के लिए उच्च स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर भेजा जा रहा है।

योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन, योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने, योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने और योजनाओं के निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का रथ गांव-गांव में पहुंचकर केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को विस्तार से न सिर्फ जानकारी दे रहे बल्कि शत-प्रतिशत लाभन्वित भी किया जा रहा है। इस यात्रा के दौरान केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर चुके पात्र लाभार्थी मेरी कहानी-मेरी जुबानी कार्यक्रम के तहत अन्य लोगों को अपनी सफलता की कहानी सुना रहे हैं और उन्हें प्रेरित कर रहे हैं।

लाभार्थी स्वयं बता रहे हैं कि उन्होंने आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, चिरायु हरियाणा योजना, परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ऑटोमैटिक पेंशन व राशन कार्ड इत्यादि योजनाओं का किस प्रकार लाभ उठाकर अपने जीवन को आसान बनाया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!