समय सीमा की बैठक आयोजित : पीव्हीटीजी वर्ग के लोगों को पीएम जनमन योजना का मिले लाभ, करें नियमित मॉनिटरिंग- कलेक्टर जशपुर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर क्षेत्र में चलाए जा रहे पीएम जनमन योजना के सर्वे के संबंध में जानकारी ली। प्रधानमंत्री जनमन योजना के प्रभावी एवं समयबद्ध क्रियान्वयन हेतु विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के परिवारों को शत-प्रतिशत योजनाओं का लाभ देने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए तथा नियमित मॉनिटरिंग करने कहा।

पीएम जनमन योजना विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए संचालित की जा रही है। इसके अंतर्गत विभिन्न विभागों के समन्वय से ऐसे समुदायों की बसाहटों में पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना, इंटरनेट एवं मोबाईल सर्विस की उपलब्धता तथा आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास जैसी अन्य गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाए।

पीव्हीटीजी बसाहटों में शिविर का आयोजन कर विशेष पिछड़ी जनजाति के वंचित लोगों का आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, जनधन खाता, केसीसी, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि योजना, वन अधिकार पत्र, जाति प्रमाण पत्र, ई-श्रम कार्ड सहित अन्य योजनाओं का प्राथमिकता से लाभ दिलाएं। कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को पीव्हीटीजी वर्ग के वंचित लोगों को शत-प्रतिशत योजना से लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। इस हेतु सभी विभाग प्राथमिकता से विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय तक लाभ पहुंचाएं जिले को विकसित करने के साथ ही पहुंचविहीन क्षेत्र में केंद्र और राज्य सरकार के योजनाओं को पहुंचाने का कार्य करें। उन्होंने इन बसाहटों में शिविर आयोजन हेतु प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को मिले दायित्वों का जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करने एवं नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। पहाड़ी कोरवा समुदाय के नौकरी प्राप्त कर्मचारी एवं सक्रिय लोगों की जनमन संगी साथी बनाया गया है उन्हें निरंतर समुदाय के लोगों को जागरूक करने तथा योजनाओं का लाभ दिलाने जिम्मेदारी दी गई है। जनमन संगियो की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश देने कहा। उन्होंने बिजली विभाग को पहाड़ी कोरवा बसाहट क्षेत्र में जहां बिजली नहीं लगे हैं वहां बिजली कनेक्शन की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। साथ ही लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को नल कनेक्शन की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने विभागवार समय सीमा के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली और समय सीमा में लंबित प्रकरणों को निराकरण करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा, अपर कलेक्टर आई एल ठाकुर, सर्व एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर एवं सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!