कुनकुरी जतरा मेला निलामी में ठेकेदार द्वारा लगाई गई बोली पर नपं परिषद् की नही बनी सहमति, अगली निलामी शनिवार को…… स्थल को लेकर भी बनी हुई है असमंजस की स्थिति……मेला को लेकर परिषद्, ठेकेदार और व्यापारी आमने सामने……सभी की नज़रे बनी हुई है निलामी पर……

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, कुनकुरी : विगत कई वर्षो से विवादों के लिये चर्चित रहा कुनकुरी जतरा मेला इस वर्ष भी आयोजन को लेकर विवाद के लिये सुर्खियों में है। एक ओर जहां स्थानीय व्यापारी वर्ग मेला आयोजन का विरोध कर रहा है वही दुसरी ओर ठेकेदारों द्वारा नगर पंचायत के राजस्व को नुकसान पहूंचाने के लिये सभी प्रकार के हथकण्डे अपनाये जा रहे है। इस सारे विवाद में कुछ पार्षदों की भूमिका भी नगर पंचायत के हितों पर कुठाराघात कर रही है।

नगर पंचायत कुनकुरी अन्तर्गत वार्षिक जतरा मेला आयोजन हेतु निर्धारित तिथि के अनुसार गुरूवार को निलामी की प्रक्रिया सम्पन्न कराई गई। निलामी प्रक्रिया में चार ठेकेदारों ने हिस्सा लिया। सरकारी बोली से मात्र नौ सौ रूपये अधिक पर ठेकेदारों की मिली भगत से बोली समाप्त हो गई। जिसके बाद नगर पंचायत परिषद् ने आगामी दिवस के लिये निलामी स्थगित कर दी है।

बता दें कि कुनकुरी नगर में आगमी दिवस को वार्षिक जतरा मेला का आयोजन होना है, जिसके लिये नगर पंचायत कुनकुरी द्वारा मेला निलामी की प्रक्रिया सम्पन्न कराई जा रही है। मेला आयोजन को लेकर ठेकेदारों में आपसी साठ गांठ कर नगर पंचायत को राजस्व का चुना लगाने का षडयंत्र प्रारंभ कर दिया गया है जिसमें कुछ पार्षदों की भूमिका भी संदिग्ध है। इसी क्रम में गुरूवार को निर्धारित तिथि के अनुसार निलामी की प्रकिया सम्पन्न कराई गई। निलामी प्रक्रिया में केवल चार ठेकेदारों ने हिस्सा लिया। निलामी में सरकारी बोली की राशि 5 लाख 62 हजार एक सौ एक रूपये निर्धारित की गई थी। जिसके उपरांत ठेकेदारों द्वारा बोली प्रारंभ की गई। चार ठेकेदार में से अरसद हुसैन, निपेन्द्र जैन, लक्की ताम्रकार द्वारा बोली लगाते हुए सौ से दौ सौ रूपये के अंतर में 5 लाख 62 हजार 9 सौ रूपये तक निलामी की राशि को पहूंचाया गया। शेष एक ठेकेदार शहनवाज आलम द्वारा बोली नही लगाई गई। काफी देर तक निलामी की राशि आगे न बढ़ पाने से नगर पंचायत प्रशासन द्वारा निलामी की प्रक्रिया समाप्त करा दी गई।

प्रक्रिया सम्पन्न होने के उपरांत सीएमओ नगर पंचायत पुष्पा खलखो द्वारा परिषद् की बैठक बुलाकर मेला ठेका की राशि पर परिषद् की सहमति ली गई। जिस पर परिषद् द्वारा असहमति जताते हुए मेला ठेका आगामी दिवस को पुनः कराये जाने का प्रस्ताव पारित किया गया। आगामी शनिवार को साढ़े 11 बजे मेला निलामी कराने की तिथि की घोषणा भी कर दी गई।

स्थल को लेकर चल रहा विवाद

मेला आयोजन को लेकर हमेशा की तरह स्थल का विवाद कायम है। ठेकेदारों द्वारा अपनी अपनी पसंद के अलग-अलग स्थल के मालिकों के साथ सौदेबाजी प्रारंभ कर दी गई है। नगर पंचायत परिषद् द्वारा माह भर पूर्व बैठक कर एक निजी भूमि पर सहमति बना रखी थी जिस पर कुनकुरी व्यापारी संघ द्वारा निलामी के दिन ही आपत्ति दर्ज करा दी गई है। अब स्थल को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही है, जिससे भी मेला ठेका और आयोजन पर असर पड़ना संभावित है।

कुनकुरी नगर में वार्षिक जतरा मेला निलामी के दिन व्यापारी संघ ने किया मेला का विरोध, निलामी के दिन हुई आपत्ति से मेला लगने पर मंडराया खतरा…..
Advertisements
Advertisements

One thought on “कुनकुरी जतरा मेला निलामी में ठेकेदार द्वारा लगाई गई बोली पर नपं परिषद् की नही बनी सहमति, अगली निलामी शनिवार को…… स्थल को लेकर भी बनी हुई है असमंजस की स्थिति……मेला को लेकर परिषद्, ठेकेदार और व्यापारी आमने सामने……सभी की नज़रे बनी हुई है निलामी पर……

Comments are closed.

error: Content is protected !!