गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज : बलरामपुर पुलिस का अभिनव प्रयास, 680 स्कूलों में एक साथ चलाया जागरूकता अभियान, एक ही दिन में 25,000 छात्रों को साइबर अपराध और यातायात सुरक्षा के बारे में किया जागरूक

Advertisements
Advertisements

सदर्शी न्यूज़ रायपुर, 11 सितंबर/ दिनांक 10 सितम्बर, 2024 दिन मंगलवार को पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज सरगुजा के मार्गदर्शन में पुलिस अधीक्षक बलरामपुर राजेश अग्रवाल (भा.पु.से.) के कुशल नेतृत्व में तया डॉ. डी.एन. मिश्र, जिला शिक्षा अधिकारी, बलरामपुर के सहयोग से साइबर काईम एवं यातायात जागरूकता अभियान के अन्तर्गत आमजन को साईबर फाड से बचाने एवं यातायत नियमों की विस्तृत जानकारी देने के उद्ददेश्य से सम्पूर्ण जिले में संचालित करीब 680 निजी एवं शासकीय स्कूल एवं कालेजों में एक साथ, एक ही दिन जन जागरूकता कार्याक्रम का आयोजन कर करीब 25,000 से अधिक छात्र-छात्राओं को जागरूक किया गया।

जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत मैदानी क्षेत्रों के साथ-साथ दूरस्थ वनांचल एवं पहुंच विहीन क्षेत्रों में संचालित स्कूलो में पहुंचकर वर्तमान परिदृश्य में सबसे अधिक सामने आने वाले साइबर अपराध से संबंधित जानकारी, अपराधों के तरीके एवं उनसे रोकथम एवं बचाव के आसान तरीके के संबंध में समझाईश दिया गया। छात्र-छात्राओं को ऑनलाईन साइबर फाड होने पर हेल्फ लाईन नंबर 1930 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कराने एवं महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। इसी प्रकार आमजन को यातायात के नियमों का पूर्णतः पालन करने तथा दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनने, चार पहिया वाहन चलाने समय सीट बेल्ट का उपयोग करने तथा नशे की हालत में वाहन ना चलाने तथा यातायात संबंधी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदाय की गई।

ज्ञात हो कि, दिनांक 10 सितम्बर, 2024 को पुलिस अधीक्षक बलरामपुर द्वारा जिले में संचालित लगभग 680 स्कूल कालेजों में स्कूलवार ड्यूटी चार्ट के माध्यम पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाकर प्रत्येक स्कूल/कालेज में जागरूकता कार्यक्रमक का आयोजन कराकर बैनर पोस्टर लगाकर तथा सभी बच्चों को पाम्प्लेट वितरण कर जिले के करीब 25000 से अधिक छात्र-छात्राओं को एक ही दिन में जागरूक किया गया। जिसके लिए गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की छत्तीसगढ़ हेड श्रीमती सोनल शर्मा के द्वारा बलरामपुर पुलिस अधीक्षक राजेश अग्रवाल को वर्ल्ड रिकार्ड का प्रमाण पत्र एवं मेडल सौपा गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!