रास गरबा कार्यक्रम के दौरान चलाया जशपुर पुलिस ने वृहद साईबर जन जागरूकता अभियान : प्रोजेक्टर के माध्यम से वीडियो दिखाकर लोगों को किया जागरूक.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 12 अक्टूबर / पुलिस मुख्यालय रायपुर के दिशा निर्देशों के अनुरूप जिले में साईबर जन जागरूकता पखवाड़ा विगत 5 अक्टूबर से चलाया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम के तहत् डीएसपी श्री भावेश समरथ, सायबर टीम एवं नोनी रक्षा टीम द्वारा बीते रात्रि जशपुर मुख्यालय के हरिकीर्तन भवन रास गरबा कार्यक्रम के दौरान सायबर अपराध के संबंध में वृहद स्तर पर प्रोजेक्टर में विडियो दिखाकर उपस्थित लोगों को जागरूक किया गया।

साईबर जन जागरूकता पखवाड़ा

डीएसपी श्री भावेश समरथ ने वर्तमान समय में हो रखे सबसे ज्यादा एटीएम फ्राॅड, फिशिंग सायबर बुलिंग, सेक्सटॉर्शन, डिजीटल अरेस्ट की बारिकियों से लोगों को अवगत कराया कि कैसे इनसे बचा जा सकता है। साइबर अपराधी प्रतिदिन लगातार नए तरीकों से लोगों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने बालिकाओं, महिलाओं एवं पुरूषों को फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया प्रोफाइल्स की सुरक्षा के लिए प्राइवेसी सेटिंग्स को ओन करने और टू-स्टेप वेरिफिकेशन का उपयोग करने की सलाह दी। वर्तमान समय में फेसबुक के माध्यम से ठगी बहुत बढ़ गया है, यदि किसी मित्र द्वारा पैसों की मांग करता है तो इसपर जल्दबाजी न करें और पहले उसकी सत्यता जांच लें।

अभिव्यक्ति ऐप के माध्यम से बिना थाना गये गोपनीय शिकायतें सीधे पुलिस तक पहुंचा सकते हैं, एवं कार्यवाही का अपडेट अपने मोबाईल पर ले सकते हैं, बालिकाओं, महिलाओं से इस ऐप का अधिक से अधिक उपयोग करने की अपील की गई। किसी भी अनजान कॉलर को निजी जानकारी न दें, चाहे वो कितना भी विश्वसनीय लगे।

साइबर अपराध घटित होने की स्थिति में 1930 पर काल करे सेंट्रल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल www.cyber crime.gov.in पर रिपोर्ट करें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!