कलेक्टर भीम सिंह ने ली समय-सीमा की बैठक, कंटेनमेंट जोन की हो नियमित मॉनिटरिंग, नागरिकों को मिले सभी जरूरी सुविधाएं, किशोरों का टीकाकरण तेजी से पूरा करने के निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,
रायगढ़, कलेक्टर भीम सिंह ने आज वीडियो कान्फ्रेसिंग की साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने बैठक के दौरान कहा कि जिले में कोविड के केसेस बढ़ते जा रहे है, जिसके मद्देनजर मरीजों के उपचार के लिए तैयार किए जा रहे जरूरी स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार को जल्द पूर्ण किया जाए। उन्होंने मेडिकल कालेज में कोविड वार्ड प्रारंभ करने के निर्देश मेडिकल कालेज प्रबंधन तथा स्वास्थ्य विभाग को दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में 15 से 18 वर्ष के किशोरों के कोविड टीकाकरण तथा फ्रंट लाईन वर्कर तथा 60 वर्ष से अधिक उम्र के प्रिकॉशन डोज वैक्सीनेशन की समीक्षा की। सीएमएचओ ने बताया कि 72 प्रतिशत से अधिक बच्चों को टीका लगाया जा चुका है। कलेक्टर श्री सिंह ने अगले एक सप्ताह में शत-प्रतिशत किशोरों का वैक्सीनेशन पूरा करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी फ्रंट लाइन वर्कर व 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी तेजी से प्रिकॉशन डोज लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के विकासखण्डों में टेस्टिंग की समीक्षा की। सीएमएचओ डॉ.केसरी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड एवं बार्डर में चेकिंग की जा रही है। कलेक्टर श्री सिंह ने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि बार्डर में लक्षणयुक्त व्यक्तियों के चेकअप के दौरान पुलिस विभाग द्वारा बल भी वहां तैनात किया जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएम को निर्देश दिया कि कन्टेनमेंट जोन का नियमित मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि कन्टेनमेेंट जोन में रह रहे नागरिकों को साफ-सफाई एवं राशन व अन्य जरूरी सामानों की आपूर्ति जैसी सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उद्योग विभाग को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी उद्योगों का निरीक्षण करें एवं वहां क्वारेंटीन सेंटर निर्मित है या नहीं सुनिश्चित करें।
कलेक्टर श्री सिंह ने केसीसी निर्माण की समीक्षा की। उन्होंने अब तक हुए केसीसी निर्माण पर असंतोष जताते हुए संबंधित विभागों को काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने लोक निर्माण विभाग के द्वारा जिले में किए जा रहे विभिन्न निर्माण कार्यो की भी समीक्षा की। लोक सेवा केन्द्र में लंबित प्रकरण पर समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी प्रकरण तय समय-सीमा में पूर्ण किया जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने कोविड से मृत व्यक्तियों के मुआवजा प्रकरण की भी समीक्षा की। संबंधित अधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा आबंटित पैसा वारिसानों को वितरण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने वन अधिकार पत्र वितरण के लिए चल रही प्रक्रिया के संबंध में सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास से जानकारी ली, बताया गया कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों से वन अधिकार पत्र के लिए आवेदन लिए गए है। कलेक्टर श्री सिंह ने तय समय-सीमा के भीतर आवेदनों का वेरीफिकेशन कर प्रक्रिया आगे बढ़ाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने गौठानों में संचालित मल्टी एक्टीविटी सेंटर की गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने समूहों द्वारा तैयार उत्पाद के रिटेल विक्रय और मांग को बढ़ाने की दिशा में काम करने के निर्देश दिए। इसके लिए रायगढ़ में तैयार किए जा रहे सी-मार्ट के प्रगति के संबंध में भी उन्होंने जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सी-मार्ट निर्माण का काम जल्द आगे बढ़ाया जाए। उन्होंने गोधन न्याय योजना संचालन की भी समीक्षा की और गौठानों में कम्पोस्ट निर्माण तथा समितियों में उसके भंडारण की अद्यतन जानकारी ली। उन्होंने कहा कि  गौठानों में तैयार कम्पोस्ट को सहकारी समितियों में भंडारित किया जाए, जिससे किसानों को वर्मी कम्पोस्ट खरीदने में आसानी हो। इस दौरान उन्होंने विकासखण्डवार गौठानों में पैरा संग्रहण की भी जानकारी ली। धरमजयगढ़ में कम पैरा संग्रहण पर उन्होंने नाराजगी जतायी तथा संबंधित एसएडीओ को अगले एक हफ्ते में संग्रहण में तेजी लाने के निर्देश दिए।
बैठक में नगर निगम आयुक्त एस.जयवर्धन, डीएफओ धरमजयगढ़ मणिवासगन एस, डीएफओ रायगढ़ प्रणय मिश्र, अपर कलेक्टर आर.ए.कुरूवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी बैठक में शामिल हुए।

कोविड 19-चेकपोस्ट/बेरियर एवं रेलवे स्टेशन में जांच हेतु डिप्टी कलेक्टर शिवकुमार कंवर नोडल अधिकारी नियुक्त  
रायगढ़, कोरोना वायरस एवं नये वेरिएण्ट ओमिक्रान के तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु जिले में स्थापित चेकपोस्ट/बेरियर एवं रेलवे स्टेशन में जांच हेतु डिप्टी कलेक्टर, रायगढ़ श्री शिवकुमार कंवर मोबा.नं.81034-74124 को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!