जशपुर विधायक श्री भगत की उपस्थिति में जिला स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता हुआ संपन्न, विजेता मंडली टीम शिवरीनारायण में आयोजित राज्य स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता में होंगे शामिल

Advertisements
Advertisements

भगवान श्री रामचंद्र की आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाना ही प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य – विधायक श्री भगत

जिला स्तरीय  प्रतियोगिता में विकासखंड बगीचा के सरधापाठ रामायण मंडली ने हासिल किया प्रथम स्थान

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

विधायक जशपुर विनय भगत की उपस्थिति में आज जशपुर नगरीय क्षेत्र के वशिष्ठ कम्युनिटी हॉल में भगवान श्री रामचंद्र की आदर्शों को जन जन तक पहुँचाने और जिले की रामायण मंडलियों को प्रोत्साहित करने के लिए जिला स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के एस मण्डावी, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत मनोरा श्री संजीव कुमार भगत, सूरज चौरसिया, निर्णायक मंडल के सदस्य सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में मानस प्रेमी उपस्थित थे।

प्रतियोगिता में रामायण मंडलियों ने रामचरितमानस में संकलित विभिन्न अध्यायों का मानस गायन कर श्री राम के आदर्श संदेशों को जन-जन तक पहुंचाते हुए सुंदर प्रस्तुति दी। जिसमें  विकासखंड बगीचा के सरधापाठ रामायण मंडली ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। विजेता मंडली  को अतिथियों द्वारा 51 हजार रुपए राशि का चेक एवं स्मृति चिन्ह  प्रदान कर सम्मानित किया गया साथ ही उन्हें राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जीत हासिल कर जिले को गौरवान्वित करने के लिए  बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार के निर्देशन में संस्कृति एवं पर्यटन विभाग द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से जिला स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता आयोजित की गई । प्रतियोगिता में  विकासखण्ड स्तर में आयोजित रामायण मण्डली प्रतियोगिता से चयनित प्रतिभागी शामिल हुए। जिसमें मनोरा के माँ गायत्री रामायण मंडली, कुनकुरी के नवधा रामायण मंडली, फरसाबहार के सत्संग रामायण मंडली, कांसाबेल के आराधना संगीत समिति, बगीचा के रामायण मंडली सरधापाठ एवं सरस्वती कीर्तन मंडली  एवं पत्थलगांव के राम मानस मंडली शामिल हुए।  प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त विजेता मंडली जांजगीर-चांपा जिले के शिवरीनारायण में 10 अप्रैल को आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय रामायण मंडली प्रतियोगिता में शामिल होंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री भगत ने कहा कि मुख्यमंत्री  की मंशानुरूप भगवान श्री रामचंद्र के आदर्शों को गांव-गांव तक पहुंचाने, रामायण मंडली प्रोत्साहित करने एवं स्थानीय कला-संस्कृति को जीवंत बनाये रखने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि  गांव के मानस प्रेमी लोग अपने रुचि के अनुसार वादन, गायन के माध्यम से राम भक्ति में लीन रहते है।  इस प्रतियोगिता के माध्यम से गांव स्तर के रामायण मंडलियों को राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। जिससे स्थानीय  कला को राज्य स्तर पर पहचान मिलेगा। श्री भगत ने सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें अच्छी प्रस्तुति देने एवं राज्य स्तर पर जिले का नाम रोशन करने की बात कही।

इस अवसर पर सीईओ श्री मंडावी ने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से श्री रामचंद्र जी  की पावन कथा और छत्तीसगढ़ की प्राचीन संस्कृति से लोगों को  परिचित कराना है साथ ही भगवान के  आदर्श को मानस गान द्वारा बताकर समाज में व्याप्त बुराई को दूर करने एवं उनके आदर्श को अपने जीवन मे अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होने सभी प्रतिभागियों को अच्छे प्रदर्शन के लिए अपनी शुभकामनाएं दी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!