विधायक जशपुर विनय भगत ने फिजियोथेरेपी मोबाईल वेन को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

Advertisements
Advertisements

जिले के विकासखंडों में फिजियोथेरेपी व रिहेब्लीटेश दो दिवसीय सेवा मरीजों को प्रदान किया जाएगा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुर विधायक विनय भगत ने विगत दिवस स्वास्थ विभाग के अंतर्गत दीर्घायु चलित वाहन  फिजियोथेरेपी मोबाईल वेन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।  इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री रंजीत टोप्पो एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल के सार्थक पहल से जशपुर जिले में जिला चिकित्सालय एवं सामुदायिक केन्द्र स्तर से फिजियोथेरेपी सेवा का विस्तार करते हुए दूरस्थ अंचल ग्रामों में फिजियोथेरेपी व रिहेब्लीटेश-सेवाओं की अत्यंत आवश्यकता है ऐसे मरीजों को दृष्टिगत रखते हुए जिले के विकासखंडों में दो दिवसीय सेवा प्रदान किए जाएगा। उक्त सेवा प्रदान करने के लिए दीर्घायु चलित वाहन फिजियोथेरेपी मोबाईल वेन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

 विधायक श्री विनय भगत ने कहा कि जशपुर जिले में बहुत से ऐसे व्यक्ति है जिन्हे फिजियोथेरेपी, रिहेब्लीटेशन सेवाओ की अत्यंत आवश्यकता है। जिसे जिला प्रषासन के द्वारा विषेष पहल पर उन्हें सुविधा प्रदान करने की अच्छी शुरूआत की गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि जिलें स्वास्थ्य सुविधायें दिन प्रतिदित सुदृढ़ होती जा रही है जिससे जशपुरवासियों को ईलाज हेतु अन्य शहरों की ओर नहीं जाना पड़ रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि फिजियोथेरेपी जिसे भौतिक चिकित्सा के रूप में भी जाना जाता है। एक संबद्ध स्वास्थ्य पेशा है। जो रोगियों को उनकी शारीरिक गतिशीलता, शक्ति और कार्य को बहाल करने, बनाए रखने और बढ़ाने में मदद करने के लिए जैव यांत्रिकी या किनेसियोलॉजी, मैनुअल येरेपी. व्यायाम चिकित्सा और इलेक्ट्रोथेरेपी का उपयोग करता है।

उल्लेखनीय है कि दूरस्थ ग्रामों में विभिन्न बीमारियों यथा लकवा, जोड़ों के दर्द, गठिया, ऑर्थराईटिस, फेक्चर एवं सर्जरी के बाद जकड़न, हाथ पैर में कंपन, सुन्नपन आदि से पीड़ित मरीज जो जिला चिकित्सालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तक पहुचने में असमर्थ है, एवं जिन्हे फिजियोथेरेपी व रिहेलिटेश-सेवाओं दीर्घायु चलित वाहन (फिजियोथेरेपी मोबाईल वेन माध्यम से प्रदान की जाएगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!