साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक : जशपुर कलेक्टर ने अधिकारियों को जन-चौपाल में प्राप्त आवेदनों का निराकरण गंभीरता के करने के दिए निर्देश

युवा मितान क्लब के तहत् युवाओं को प्रशिक्षण दिलाएं

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधे लगाने के लिए तैयारी करने के लिए कहा

मनरेगा के लंबित मजदूरी भुगतान को शीघ्र करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर टीएल के लंबित प्रकरण, मनरेगा, सी-मार्ट, युवा मितान क्लब का गठन, पेयजल आपूर्ति की स्थिति, गोबर खरीदी, खाद वितरण एवं अन्य योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी और सभी जनपद सीईओ को युवा मितान क्लब को प्रशिक्षण देकर विभिन्न गतिविधियॉं करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि युवा मितान क्लब के तहत् युवाओं को छत्तीसगढ़ शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में भी जानकारी दे, साथ ही सांस्कृतिक और खेल गतिविधियॉ भी उनके माध्यम से करवाने के लिए कहा गया है।

कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को गर्मी के मौसम को देखते हुए जहॉ-जहॉ पेयजल की समस्या आ रही है वहॉ पर समाधान करने के लिए कहा है। साथ ही बिगड़े हैंण्ड पंपों को शीघ्र सुधारने के निर्देश दिए हैं। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के 5447 बसाटों में 16586 हैण्ड पंपो और 101 नल जल योजना के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हैण्ड पंप खराब की सूचना मिलने पर तकनीशियन को सुधार हेतु तत्काल रवाना किया जाता है।

कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देश देते हुए कहा कि विकासखण्डों में जन-चौपाल और समाधान शिविर के माध्यम से पेंशन, राशन कार्ड, राजस्व संबंधित प्रकरण, पेयजल, पुल-पुलिया, सड़क, विद्युत संबंधित समस्या आवेदन प्राप्त हुए हैं उनका संबंधित विभागों को प्राथमिकता से निराकरण करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि पहुंच विहिन आंगनबाड़ी, स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र, जहॉ तक पहुंचने के लिए लोगों को सी.सी. रोड़ की आवश्यकता पड़ रही है ऐसे आवेदनों को भी प्राथमिकता से शामिल करने के लिए कहा गया है। आगामी 05 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विकास खण्डों में पौधा रोपण किया जाना है इसके लिए वन विभाग, उद्यान विभाग और सभी जनपद सीईओ को तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आगामी वर्षा ऋतु में भी बड़े पैमाने पे आंगनबाड़ी, स्कूल, आश्रम-छात्रावास और सड़क के किनारे पौधे लगाया जाना है इसलिए अभी से पौधे तैयार करके रखने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को मनरेगा के तहत् लंबित मजदूरी भुगतान प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने नगरीय निकाय के अधिकारियों को शहरी क्षेत्रों के गोठानों के माध्यम से गोबर खरीदी और खाद बनाने की प्रगति की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत् जरूरतमंद मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही दवाईयॉ वितरण कराने के लिए कहा गया है। उन्होंने खरीफ सीजन को देखते हुए खाद-बीज उपलब्धता की जानकारी ली और सहकारिता विभाग के माध्यम से किसानों को रासायनिक खाद और वर्मी कम्पोस्ट खाद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी विभाग प्रमुख को अपने विभाग के लंबित पेंशन, अनुकम्पा नियुक्ति के लंबित प्रकरणों का भी निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर वन मण्डलाधिकारी श्री जितेन्द्र उपाध्यय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री के.एस.मण्डावी, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
error: Content is protected !!