स्वास्थ्य विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग ने संयुक्त रूप से रैली निकाल कर दिया माहवारी स्वच्छता का संदेश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, अंबिकापुर

विश्व माहवारी स्वच्छ्ता दिवस के अवसर पर 28 मई को स्वास्थ्य विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में रैली निकाल कर माहवारी स्वच्छता का संदेश दिया गया। रैली के पश्चात् राजमोहनी देवी भवन में  कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। प्रोजेक्टर के माध्यम से अम्मा जी वाली फिल्म दिखाई गई। उपस्थित किशोरियों को सेनेटरी नेपकिन का वितरण किया गया ।

कार्यक्रम में बताया गया कि किशोरी व महिलाओं को होने वाली माहवारी प्रकृति की देन है और यह एक सामान्य क्रिया है तथा इस विषय पर खुलकर एवं स्पष्ट बात करने की आवश्यकता है ताकि उससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से महिलाओं तथा बालिकाओं को बचा सकें। यह एक शारीरिक प्रक्रिया है इससे जुड़ी भ्रांतियों को जड़ से उखाड़ने तथा लैंगिक भेदभाव के खिलाफ युवाओं को जोड़ने आवाज बुलंद की गई। माहवारी से जुड़ी जानकारी व बातों को समझते हुए गांव की अंतिम  छोर की महिलाओं एवं बालिकाओं तक पहुंचाने की अपील की गई।

कार्यक्रम में यूनिसेफ की जिला मोबिलाइजेशन समन्वयक श्रीमती ममता चौहान, महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी, समाज सेविका डॉ मीरा शुक्ला, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, किशोरी बालिकाएं एवं महिलाएं उपस्थित थीं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!