भेंट-मुलाकात (द्वितीय चरण) : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का विधानसभा-कांकेर में आम-जनता से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की झलकियां व की गई घोषणा एक नज़र में….

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

विधानसभा-कांकेर दिनांक: 06 जून 2022

             मुख्यमंत्री ने कांकेर में अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वनवासी वनों के संरक्षक, अधिकारी सुनिश्चित करें फारेस्ट के नियमों के दायरे में वनवासियों को मिले सभी सुविधाएं।

             मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल कांकेर जिला मुख्यालय के विश्राम गृह में 124.48 करोड़ रूपए के 72 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इसमें 74.51 करोड़ रूपए के 60 विकास कार्यों का भूमिपूजन और 49.96 करोड़ रूपए के 12 विकास कार्यों का लोकार्पण शामिल है।

             मुख्यमंत्री की जिला मुख्यालय कांकेर में प्रेस वार्ता। मुख्यमंत्री ने कहा – जब तक बस्तर के लोग सहमत नहीं होंगे बोधघाट परियोजना प्रारंभ नहीं किया जाएगा।

             मुख्यमंत्री ने पत्रकार भवन के लिए 20 लाख रूपए की घोषणा की।

             मुख्यमंत्री ने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान कांकेर जिला मुख्यालय के अलबेला पारा स्थित मातृ एवं शिशु रोग अस्पताल का शुभारंभ किया।

             मुख्यमंत्री पहुंचे शासकीय नरहरदेव उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक शाला के सम्मर कैंप में। स्कूली बच्चों ने वेलकम डांस से किया मुख्यमंत्री का स्वागत।

             मुख्यमंत्री ने बच्चों द्वारा बनाए गए क्राप्ट वर्क का अवलोकन किया और भौंरा चलाया।

             मेडिकल कॉलेज के प्रथम वर्ग की छात्रा प्रीति रूपवानी द्वारा निर्मित मुख्यमंत्री की तस्वीर को भेंट किया गया।

             मुख्यमंत्री ने गांधी ग्राम कुलगांव का किया उद्घाटन। महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया और गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

             पर्यावरण को बढ़ावा देते हुए गांधी ग्राम कुलगांव में बरगद का पौधा लगाया।

             मुख्यमंत्री ने आदर्श गौठान कुलगांव में बकरीपालन, लेयर फार्मिंग अण्डा उत्पादन और मशरूम उत्पादन केन्द्र का निरीक्षण किया। गौठान में काम करने वाली महिलाओं से बातचीत की और चिरौंजी प्रसंस्करण केन्द्र का निरीक्षण किया।

             कांकेर के पहले ग्रामीण औद्योगिक पार्क के आदर्श गौठान में केज सिस्टम के माध्यम से लेयर फार्मिंग और अण्डा उत्पादन का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य को ग्राम के शीतल स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा संचालित किया जा रहा है।

             मुख्यमंत्री ने गांधी ग्राम कुलगांव से मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

             मुख्यमंत्री ने गांधी ग्राम कुलगांव में ढेकी से धान कूटा। उन्होंने यहां चिरौंजी प्रसंस्करण केन्द्र इकाई का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने गांधी ग्राम कुलगांव में हथकरघा यूनिट का भी अवलोकन किया।

             मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री रेशम मिशन के तहत टसर धागाकरण प्रशिक्षण यूनिट का उद्घाटन किया।

             मुख्यमंत्री ने कमलदेव जिला चिकित्सालय में अत्याधुनिक इंटीग्रेटेड ‘‘हमर लैब’’ का लोकार्पण किया। हमर लैब से एक ही छत के नीचे 120 प्रकार के स्वास्थ्य जांच की सुविधा मिलेंगी।

             मुख्यमंत्री ने महिलाओं द्वारा तैयार किए जा रहे मछली आहार निर्माण कार्य का अवलोकन किया। मछली आहार (फ्लोटिंग) बनाकर समूह की महिलाओं ने कमाएं हैं 60 हजार रूपए। मुख्यमंत्री ने महिला स्व-सहायता समूह द्वारा निर्मित किए 10 क्विंटल मछली आहार (फ्लोटिंग) वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

             मुख्यमंत्री ने कांकेर में गांधी ग्राम के लोकार्पण के बाद वहां रागी प्रसंस्करण केन्द्र और प्रशिक्षण केन्द्र सह बकरीपालन इकाई का अवलोकन किया।

             मुख्यमंत्री ने गांधी ग्राम कुलगांव में कोसा धागाकरण यूनिट का किया शुभारंभ।

             मुख्यमंत्री को गांधी ग्राम में मशरूम उत्पादन व लाख प्रसंस्करण प्रशिक्षण के अवलोकन के दौरान लक्ष्मी स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि मशरूम से उन्होंने तीन महीने मे 14 हजार रूपए कमाए हैं।

भेंट-मुलाकात (द्वितीय चरण) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा

विधानसभा- कांकेर दिनांक-06 जून 2022

कांकेर

             मुख्यमंत्री ने पत्रकार भवन के लिए 20 लाख रुपए की घोषणा की।

कुलगांव

             मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत कुलगांव के नवीन भवन निर्माण की घोषणा की।

             कुलगांव आदर्श गौठान के इंदिरा वन मितान समूह के 50 लाख रूपए के लोन माफी की घोषणा।

             कुलगांव गौठान में सीसी रोड और शेड निर्माण की घोषणा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!