आईआईएम रायपुर अपने 11वें दीक्षांत समारोह की मेजबानी के लिए तैयार : युवा दिमाग अब अपने सपनों के करियर की तलाश के लिए उड़ान भरने के लिए हैं तैयार

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, रायपुर

आईआईएम रायपुर संस्थान के भव्य परिसर में मंगलवार, 14 जून 2022 को अपने 11वें वार्षिक दीक्षांत समारोह का आयोजन कर रहा है। आगामी दीक्षांत समारोह नए व्यवसाय स्नातकों को दुनिया में कदम रखने और उनके द्वारा सीखे गए पाठों को सही मायने में अमल में लाने के लिए के लिए पहला कदम है ।

दीक्षांत समारोह एक प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूल के लिए एक गर्व और खुशी का अवसर है। युवा दिमाग अब अपने सपनों के करियर की तलाश के लिए उड़ान भरने के लिए तैयार हैं, और वे उन मूल्यों को स्थापित करने के लिए संस्थान को हमेशा गर्व के साथ याद रखेंगे जो इसने उनमें प्रत्यारोपित किए हैं।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री विक्रम किर्लोस्कर जी, अध्यक्ष एवं प्रबंध-निदेशक, किर्लोस्कर सिस्टम्स, उपाध्यक्ष, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर हैं जो दीक्षांत समारोह में भाषण देंगे। श्रीमती श्यामला गोपीनाथ, अध्यक्ष, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स स्वागत भाषण देंगी और प्रोफेसर राम कुमार कांकाणी, निदेशक, निदेशक रिपोर्ट में संस्थान की उपलब्धियों को प्रस्तुत करेंगे।

बारह वर्षों की छोटी सी अवधि में, आईआईएम रायपुर देश में एक अग्रणी बिजनेस स्कूल के रूप में उभरा है। संस्थान को एमएचआरडी द्वारा दी गई रैंकिंग एनआईआरएफ द्वारा 15वां स्थान दिया गया है। पिछले वर्ष की कुछ मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं:

तेजी से बदलते आर्थिक माहौल में अपने सभी कार्यक्रमों और गतिविधियों के लिए एक वैश्विक परिप्रेक्ष्य लाने के लिए, आईआईएम रायपुर ने फॉरेन एक्सचेंज प्रोग्राम में कई अन्य संस्थानों के साथ सहयोग किया है। इस वर्ष छात्रों ने जर्मनी, ऑस्ट्रिया, फ्रांस आदि के संस्थानों के साथ विनिमय कार्यक्रम में भाग लिया।

संस्थान ने वर्चुअल मोड में 5 और 6 फरवरी 2022 (शनिवार – रविवार) को फ्लैगशिप कॉर्पोरेट इंगेजमेंट इवेंट, “एचआर समिट” के 5वें संस्करण का आयोजन किया, जिसका विषय “डिजिटल लैंडस्केप में एचआर आर्किटेक्चर” था। इस साल दो दिनों के शिखर सम्मेलन में दस-पैनल चर्चाओं की मेजबानी की गई ।

3 और 4 अक्टूबर 2021 को वर्चुअल मोड में दो दिवसीय ‘लीडरशिप समिट’ का आयोजन किया गया। इस शिखर सम्मेलन का विषय था – ‘भारतीय व्यापार का नया क्षितिज: भारतीय स्वतंत्रता के 100 वर्षों की ओर प्रस्थान’। इस कार्यक्रम में विभिन्न संगठनों के 25 से अधिक कॉर्पोरेट गणमान्य व्यक्तियों और प्रख्यात लोगों की उपस्थिति थी।

नवीनतम प्लेसमेंट सत्र में औसत वेतन में 17 प्रतिशत  की वृद्धि के साथ 100 प्रतिशत प्लेसमेंट देखा गया, जिसमें 2022 में बढ़कर 17.73 एलपीए हो गया, जो पिछले साल 15.11 एलपीए था। पिछले साल 30 एलपीए से 2022 में 42.15 एलपीए पर उच्चतम वेतन में 40 प्रतिशत  की वृद्धि देखी गई। 110 नियोक्ताओं ने इस प्रक्रिया में भाग लिया और 252 छात्रों के 2020-22 बड़े बैच को ऑफर दिया।

भारतीय प्रबंधन संस्थान रायपुर ने अपने शैक्षणिक क्षेत्र में एक लंबा सफर तय किया है । संस्थान प्रबंधन पीजीपी, पीजीपीडब्ल्यूई, एफपीएम, और प्रबंधन विकास कार्यक्रम ऑफर करता है। बहुत काम समय में ही संस्थान ने इसकी अकादमिक उत्कृष्टता, उच्च गुणवत्ता वाले शोध, कार्यकारी शिक्षा, और कॉर्पोरेट और अंतर्राष्ट्रीय लिंक, के कारण एक उल्लेखनीय प्रतिष्ठा स्थापित की है। संस्थान समाज और राष्ट्र के लिए प्रासंगिक उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान की सुविधा प्रदान करने हेतु सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक और अनुसंधान वातावरण प्रदान करने का प्रयास करता है ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!