कलेक्टर जशपुर ने विशेष अभियान चलाकर जाति प्रमाण-पत्र जारी करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा जशपुर जिले अन्तर्गत विधान सभा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान विभिन्न ग्रामों में जन-चौपाल एवं भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में समाज प्रमुखों, ग्रामीणों  के साथ हुए चर्चा में आरक्षित संवर्ग-अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवार के ऐसे पात्र सदस्यों को जिनकी जाति तथा मूल निवास के संबंध में लोक व निजी दस्तावेजों में साक्ष्य उपलब्ध नहीं हैं, उनके जाति प्रमाण-पत्र एक विशेष अभियान चलाकर जारी करने के निर्देश दिये  हैं।

इस संबंध में कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल  के द्वारा जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर, आरक्षित संवर्ग के पात्र शत-प्रतिशत् सदस्यों के जाति प्रमाण-पत्र समय-सीमा में जारी करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने जिले के सभी एसडीएम, जनपद सीईओ एवं विकास खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जुलाई माह 2022 के द्वितीय सप्ताह में प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर और ग्राम पंचायत क्षेत्र अन्तर्गत आरक्षित संवर्ग के पात्र शत्-प्रतिशत सदस्यों को स्थायी जाति प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए कहा है।  उन्होंने कहा कि संलग्न प्रारूप में ग्राम पंचायत स्तर, तहसील कार्यालय एवं जिला कार्यालय में स्थायी रिकार्ड पंजी संधारित किया जाये।

कलेक्टर ने विशेष ग्राम सभा आयोजन के पूर्व व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है।  साथ ही प्रत्येक ग्राम में मुनादी  एवं अन्य साधनों से भी प्रचार-प्रसार कराने की बात कही।

उन्होंने विशेष ग्राम सभा आयोजन के पूर्व शासन द्वारा जारी परिपत्रों में दिये निर्देशानुसार, आरक्षित संवर्ग-अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के ऐसे व्यक्ति,  परिवारों की पहचान सुनिश्चित करने के लिए कहा जिनकी जाति तथा मूल निवास के संबंध में लोक व निजी दस्तावेजों में साक्ष्य उपलब्ध नहीं हैं। उन्होंने ऐसे पात्र सभी व्यक्तियों का चिन्हांकन कर, विशेष ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित कर चिन्हित व्यक्तियों के संबंध में ग्रामवार सूची तैयार कर, ग्राम पंचायत, तहसील कार्यालय एवं जिला कार्यालय में स्थायी रिकार्ड संधारण करने के निर्देश दिए तथा उसके आधार पर स्थायी जाति प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए कहा।  कलेक्टर ने  विशेष ग्राम सभा के माध्यम से प्रस्ताव पारित कराकर जाति प्रमाण-पत्र जारी करने की प्रक्रिया में  विशेष सावधानी बरतने की बात कही। जिससे  जाति प्रमाण-पत्र वास्तविक पात्रताधारी व्यक्तियों को ही जारी किये जायें। अपात्र किसी भी व्यक्तियों के जाति प्रमाण-पत्र जारी न हों, उन्होंने इस बात का विशेष ध्यान रखने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!