अंचल के दूरस्थ क्षेत्र के लोगों तक छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं को पहुँचाना प्राथमिकता की श्रेणी में – जशपुर कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

अधिकारी शासन की योजनाओं का जमीनी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन करें

छूटे हुए लोगों का टीकाकरण करवाने के निर्देश

सहकारिता विभाग धान खरीदी के लिए किसानों का पंजीयन प्राथमिकता से करें

जल जीवन मिशन के तहत् चिन्हांकित गांव में पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश

कलेक्टर ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली

सागर जोशी, समदर्शी न्यूज ब्यूरो

जशपुर. नवपदस्थ कलेक्टर जशपुर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज पदभार ग्रहण करने के पश्चात् सभी जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर एक एक करके अधिकारियों से विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का जिले में बेहतर संचालन किया जाना है। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नही किया जाना चाहिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल, वनमण्डलाधिकारी कृष्ण जाधव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के. एस. मण्डावी, अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर एवं जिला स्तर के सभी अधिकारीगण उपस्थित रहे।

समीक्षा के दौरान उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना, मनरेगा, नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी योजना, धान खरीदी की तैयारी, ग्राम पंचायतों में 14वें एवं 15वें वित्त की राशि का उपयोग, गौण खनिज मद, गौठानों में मल्टीएक्टीविटी, सक्रिय गौठानों की संख्या, चारागाह विकास, नरवा विकास, चबूतरा निर्माण की स्थति, सोसायटी के माध्यम से किसानों का पंजीयन, जल जीवन मिशन योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिीक योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण योजना, राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना सहित अन्य योजनाओं की भी जानकारी ली।

कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दूरस्थ अंचल के लोगों तक छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं को पहुचाना प्राथमिकता के श्रेणी में हैं। उन्होंने आगामी दिनों में होने वाले कलेक्टर कान्फ्रेंस के लिए सभी विभागों के अधिकारियों को अपने विभागीय एजेण्डा की तैयारी के साथ जानकारी भेजने के निर्देश दिए हैं। समीक्षा के दौरान उन्होंने जिले में कोरोना संक्रमण की सुरक्षा के लिए किए गए उपाय कोरोना टेस्ट, टूनॉट टेस्ट, आरटीपीसीआर टेस्ट और 18 से 45 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण की भी जानकारी ली। उन्होंने छूटे हुए लोगों का शत्प्रतिशत टीकाकरण करावाने के लिए सार्थक प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए जिला अस्पताल और कोविड केयर सेंटर में ऑक्सीजन सिलेण्डर की उपलब्धता, आईसीयू बेड और अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी भी ली।

कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी से छत्तीसगढ़ शासन की प्राथमिकता वाली योजना स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ठ अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में शिक्षकों की भर्त्ती, अन्य स्टाफ, निर्माण कार्य की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के सभी विकास खण्ड में 8 अंग्रेजी माध्यम स्कूल का संचालन किया जा रहा है। शिक्षक की भर्त्ती प्रक्रियाधीन है और निर्माण कार्य भी प्रगति पर है। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र में निरंतर भ्रमण करने के निर्देश दिए हैं साथ ही अपने अधीनस्थ मैदानी अमलों के कर्मचारियों को भी क्षेत्र में जाने के लिए निर्देशित करने के लिए कहा है। उन्होंने क्रेड़ा विभाग से सौर सुजला योजना की जानकारी लेते हुए वन पट्टाधारी किसानों को भी सौर सुजला योजना का लाभ देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की समीक्षा करते हुए पात्र किसानों को पंजीयन करके योजना से लाभांवित करने के लिए भी कहा है। राजस्व एवं सहकारिता विभाग को किसानों के सत्यापन कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं ताकि धान खरीदी अच्छी तरीके से किया जा सके साथ ही योजना का लाभ दिया जा सके।

जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए उन्होंने जिले के दूरस्थ अंचल के आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूल, आश्रम-छात्रावासों तक भी सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही टेण्डर की प्रक्रिया में तेजी लाते हुए कार्य में प्रगति लाने के लिए कहा है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को दूरस्थ अंचल के हाट बाजार क्लीनिक लगाकर ग्रामीणजनों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!