बस्तर अंचल के महत्वपूर्ण समाचार संक्षेप में….

Advertisements
Advertisements

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा 21 अक्टूबर को मेगा क्रेडिट कैम्प का आयोजन

जगदलपुर. बस्तर जिले के अग्रणी बैंक भारतीय स्टेट बैंक जगदलपुर द्वारा 21 अक्टूबर को क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय धरमपुरा रोड जगदलपुर में सुबह 10 बजे से मेगा क्रेडिट कैंप का आयोजन किया जाएगा। लीड बैंक मैनेजर फूलसिंह मरकाम ने बताया कि केंद्र सरकार के वित्तीय सेवा विभाग एवं राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के निर्देशानुसार आयोजित इस मेगा क्रेडिट कैम्प में सभी शासकीय योजनाओं के तहत ऋण वितरण की विस्तारपूर्वक जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस मेगा क्रेडिट कैम्प में राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं के अन्तर्गत प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, मछली पालन, डेयरी उद्यमिता किसान योजना ऋण आदि की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा स्टेट बैंक द्वारा आरसेटी द्वारा चलाए जाने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों की भी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही बैंकों के व्यक्तिगत ऋण, गृह ऋण, वाहन ऋण, प्रापर्टी लोन, मध्यम श्रेणी के उद्यम, से संबंधित उद्यमिता की जानकारी भी दी जाएगी।

केन्द्रीय जेल जगदलपुर में एक दिवसीय वृहद स्वास्थ्य शिविर का किया गया आयोजन

जगदलपुर, केन्द्रीय जेल जगदलपुर में महारानी अस्पताल जगदलपुर के चिकित्सकों के द्वारा मंगलवार 12 अक्टूबर को एक दिवसीय वृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस स्वास्थ्य शिविर में विशेषज्ञों चिकित्सकों के द्वारा 65 महिला एवं 163 पुरुष बंदियों का जांच एवं उपचार किया गया। इस दौरान डाॅ. आर. बी. पी गुप्ता, डाॅ. मरियम वल्सला, डाॅ. अक्षय पाराशर, डाॅ सरिता मौर्य,  डाॅ. ब्लेसी सेमुएल,  डाॅ. दीपेन्द्र भदौरिया ने अपनी बहुमूल्य सेवाएं दी। इस अवसर पर जेल चिकित्सक डाॅ. ऋषभ साव एवं अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री को हिंगलाज महिमा पुस्तक भेंट

जगदलपुर, गिरोला स्थित हिंगलाजिन मां के दर्शन करने पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को हेमन्त कश्यप द्वारा लिखित हिंगलाज महिमा पुस्तक भेंट की गई। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के बलूचिस्तान से बड़ेडोंगर होते हुए बकावंड तहसील के बेड़ागांव और फिर उसके बाद गिरोला में स्थापित हिंगलाजिन माता बस्तर में मांई दंतेश्वरी के बाद सबसे बड़ी आराध्य देवी हैं। गिरोला अंचल के आसपास के गाँवों में इनकी 120 से ज्यादा मंदिर हैं। हिंगलाज महिमा पुस्तक में हिंगलाजिन माता की गिरोला में बसने की पूरी कहानी बताई गई है। पुस्तक के लेखक हेमंत कश्यप ने स्वयं यह पुस्तक मुख्यमंत्री को भेंट की।

मुख्यमंत्री ने लौह शिल्पकारी में आजमाया हाथ

जगदलपुर, रविवार को कलागुड़ी के लोकार्पण के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लौह शिल्पकारी में हाथ आजमाया। यहां बस्तर की विभिन्न पारम्परिक लोक शिल्पकलाओं के जीवन्त प्रदर्शन को देखकर मुख्यमंत्री भी शिल्पकारी में हाथ आजमाने से स्वयं को नहीं रोक सके। उन्होंने यहां नगरनार के लौह शिल्पकार द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी में तैयार किये जा रहे शिल्प को देखकर मुख्यमंत्री ने भी हाथ आजमाया। इसके साथ ही जगदलपुर के बेलमेटल शिल्पकार और परचनपाल की सीसल शिल्पकारों के हुनर को भी देखकर प्रशंसा की । मुख्यमंत्री ने कहा कि इन शिल्पकलाओं के जीवंत प्रदर्शन से लोगों को शिल्पकारों के हुनर को समझने के साथ ही इन्हें तैयार करने में लगने वाले परिश्रम का भी ज्ञान होगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!