जशपुर नवपदस्थ कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल नें शिक्षा विभाग की ली समीक्षा बैठक, बच्चों की पढ़ाई स्तर में वृद्धि करने हेतु विशेष प्रयास करनें दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

रिक्त पदों पर भर्ती हेतु टाइम लाइन बनाने एवं निर्धारित समय पर प्रक्रिया पूर्ण कराने के निर्देश भी दिए

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। उन्होंने शिक्षा विभाग में शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक रिक्त पदों पर भर्ती, विद्यालय भवनों के अधोसरंचना विकास, विद्यार्थियों की शैक्षणिक आकलन, जाति प्रमाण पत्र, पूर्ण हो चुके पाठ्यक्रम, परीक्षा परिणाम, सहित अन्य विभागीय योजनाओं का विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।।

इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री जितेंद्र यादव, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जे के प्रसाद, जिला कार्यक्रम समन्वयक सर्व शिक्षा श्री नरेन्द्र सिंहा, सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

श्री मित्तल ने जिले के स्वामी आत्मानंद विद्यालय में शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक रिक्त पदों पर भर्ती को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।  इस हेतु भर्ती प्रक्रिया की टाइम लाइन बनाने  एवं निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने की बात कही। साथ ही दैनिक कार्य प्रगति प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने समावेशी शिक्षा के अंतर्गत होने वाली पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया यथाशीघ्र पूर्ण कराने हेतु निर्देशित किया।

कलेक्टर ने विद्यालयों के अधोसंरचना विकास की जानकारी लेते हुए आत्मानंद विद्यालयों के लंबित निर्माण कार्यो को शीघ्र ही पूर्ण कराने की बात कही।  साथ ही नए स्वीकृत आत्मानंद विद्यालयों के भी निर्माण कार्य हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए कहा। साथ ही विद्यालय में फर्नीचर जैसे अन्य आवश्यक सामग्रीयो की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने की बात कही।

कलेक्टर ने संस्थाओं में अध्ययनरत सभी बच्चों का शत प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। इस हेतु विस्तृत कार्य योजना बनाने की बात कही।

उन्होंने विद्यार्थियों का शैक्षणिक आकलन की जानकारी लेते हुए बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने बच्चों के शिक्षा गुणवत्ता में वृद्धि करने  हेतु बच्चों का साप्ताहिक मूल्यांकन परीक्षा लेने की बात कही। साथ ही सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रायोगिक तौर पर चिन्हाकित विद्यालयों में नवाचार करते हुए रोबोटिक्स, एस्ट्रोनॉमी, स्पोकन इंग्लिश की भी प्रयोगशाला प्रारम्भ करने की बात कही साथ ही बच्चों के कौशल विकास के लिए भी कार्य करने एवं समय समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम संचालित करने के लिए कहा।  कलेक्टर ने जिले में श्रवण बाधित सहित अन्य दिव्यांग बच्चों का चिन्हांकन कर उनका प्राथमिक स्क्रीनिंग करने के लिए कहा। जिससे उन्हें प्राथमिकता से लाभ पहुँचाया जा सके। उन्होंने विद्यार्थियों के कैरियर मार्गदर्शन पर भी गंभीरता से ध्यान देने की बात कही। जिससे यहां के बच्चे नीट, आईआईटी, जेईई , सहित उच्च प्रशासनिक पदों पर चयनित होकर जिले के नाम रौशन करें।

इस दौरान श्री मित्तल ने शिक्षा विभाग की सरस्वती साईकिल योजना, छात्रवृत्ति, छात्र दुर्घटना बीमा, मध्यान्ह भोजन, गणवेश-पाठ्य पुस्तक वितरण, एकलव्य खेल एकाडमी सहित अन्य विभागीय योजनाओं की भी समीक्षा करते  हुए योजनाओं से विद्यार्थियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!