जशपुर कलेक्टर ने समाज प्रमुखों की बैठक लेकर उनकी समस्याओं एवं आवश्यक्ताओ पर की चर्चा

Advertisements
Advertisements

शासन की योजनाओं का समाज के सभी वर्ग को लाभ दिलाना प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता- कलेक्टर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के समाज प्रमुखों की बैठक लेकर उनकी समस्याओं एवं आवश्यकताओं के संबंध में विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री डी. रविशंकर, अपर कलेक्टर व सहायक आयुक्त आदिम जाति विकास विभाग श्रीमती लविना पांडेय, एडिशनल एसपी श्री उमेश कश्यप, अनुसूचित जनजाति समुदाय के पहाड़ी कोरवा समाज, बिरहोर, उरांव, कंवर, सहित सर्व आदिवासी समाज के अध्यक्ष एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने विभिन्न समाज प्रमुखों से उनकी समस्याओं एवं आवश्यकताओ के संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्ग के लोगों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है। जिनका लाभ आम जनों को दिलाना प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। उन्होंने सभी समाज प्रमुखों को योजनाओं से जुड़कर लाभ उठाने हेतु प्रेरित किया। साथ ही सभी अधिकारियों को समाज के सभी वर्ग तक योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु संवेदनशीलता से कार्य करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की सभी समाज प्रमुखों को जानकारी देते हुए बताया कि योजनांतर्गत भूमिहीन कृषि मजदूरों को वार्षिक रूप से 7000 रुपये  आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है। वर्तमान में योजना के तहत आदिवासी देवस्थल की पूजा करने वाले पुजारी, बैगा, गुनिया, हाट पहरिया, बाजा मोहरिया वर्ग को भी शामिल करते हुए सहायता राशि प्रदान किया जाएगा। इस हेतु ग्रामीण क्षेत्रो में सरपंच-सचिवों के माध्यम से आवेदन स्वीकृत किया गया है। श्री मित्तल ने सभी समाज प्रमुखों को उक्त योजना का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि समाज के पात्र हर व्यक्ति को योजना का लाभ मिलना चाहिए इस हेतु समाज प्रमुखों को ग्रामीण क्षेत्रो में व्यापक प्रचार प्रसार करने के लिए कहा साथ ही पात्र छूटे हुए लोगों को चिन्हाकन कर सूची उपलब्ध कराने की बात कही। जिससे पात्र लोगों को लाभांवित किया जा सके।

इस दौरान विभिन्न समाज प्रमुखों द्वारा सामाजिक भवन निर्माण हेतु भूमि आबंटन, जाति-निवास प्रमाण पत्र, राजस्व प्रकरणों के निराकरण, ग्रामीण क्षेत्रों में देवगुड़ी निर्माण सहित अन्य समस्याओं के बारे में जानकारी दी गई। कलेक्टर श्री मित्तल ने कहा कि समाज प्रमुखों के सहयोग से व उनके साथ मिलकर कार्य करते हुए सभी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। उन्होंने समाज प्रमुखों के जाति-निवास प्रमाण पत्र, राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर यथाशीघ्र ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर का आयोजन करने की बात कही। साथ ही सामाजिक भवन निर्माण के लंबित कार्य को भी शीघ्रता से पूर्ण करने के लिए अधिकारियों को कहा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!