रेल मदद एप से प्राप्त यात्रियों की समस्याओं/शिकायतों के त्वरित निराकरण में सर्वश्रेष्ठ योगदान एवं भूमिका निभाने वाले रेल कर्मियों को महाप्रबंधक द्वारा किया गया सम्मानित

Advertisements
Advertisements

रेल सफर के दौरान रेलवे से संबंधित शिकायतों के लिए रेल यात्री ले सकते है ‘रेल मदद’ एप की मदद

रेल यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सरल एवं तेज करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है ‘रेल मदद’ एप

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

रेल मदद एप द्वारा यात्रियों से प्राप्त समस्याओं/शिकायतों के त्वरित निराकरण में सर्वश्रेष्ठ योगदान एवं भूमिका निभाने वाले रेल कर्मियों को आज दिनांक 20 अक्टूबर, 2022 को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, मुख्यालय, बिलासपुर में महाप्रबंधक श्री आलोक कुमार के द्वारा सम्मानित किया गया । यात्रियों से प्राप्त समस्याओं/शिकायतों के त्वरित निपटान करने में और फिर उनसे फीडबैक लेने में माननीय महाप्रबंधक महोदय/अपर महाप्रबंधक महोदय के निर्देशों व अनुदेशों के बाद पूरे भारतीय रेल में हमारे दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है ।

इसी कड़ी में माह जुलाई, अगस्त एवं सितम्बर, 2022 (तीन माह) के लिए सम्मानित होने वाले रेलकर्मियों में एम. के. शुक्ला, हेड कांस्टेबल (आरपीएफ़), वाई. रामेश्वर राव,टेक्निकल-I विधुत(सामान्य), ए. वी. चौहान, एएसआई(आरपीएफ़), पी. सोम शेखर, ईसीआरसी, अज़ीज़ अहमद,जेई(सामान्य), टी. एस. मानी, सीएमएल(सेंट्रल), विजय कुमार चन्द्र, हेड कांस्टेबल, सोनवीर, कांस्टेबल, अमित कुमार सिन्हा, सीएमएल(सेंट्रल), मिस संध्या जमबोरे, पोर्टर, गोपाल प्रसाद, कांस्टेबल, एल. सी. साहू, सीआरएस  सम्मिलित थे ।

प्रधानमंत्री की डिजिटल पहलों के अनुरूप भारतीय रेलवे ने शिकायत प्रबंधन प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल करते हुए रेल यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सुधारने एवं तेज करने के लिये रेलवे के द्वारा पिछले 3 वर्षों से  ‘रेल मदद’ नाम से एक एप जारी किया है ।

रेल मदद एप यात्रियों की शिकायतों को दर्ज कर शिकायतों के निवारण की स्थिति के बारे में उन्हें लगातार जानकारी मुहैया कराता है । यात्री को इस एप पर रजिस्टेशन के बाद एसएमएस के जरिये शिकायत संख्या तुरंत उपलब्ध कराकर रेलवे द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी भी एसएमएस द्वारा दी जाती है ।

पूर्व में रेलवे के द्वारा जितनी भी हेल्पलाईन नंबर इस्तेमाल में थी उन सभी को ‘रेल मदद’ एप में समाहित की गई है । हेल्पलाईन नंबर 139 पर भी काल करने से ‘रेल मदद’द्वारा यात्रियों की समस्याओं का निराकरण किए जा रहे है ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान जुलाई’ 2022 से अब तक रेल मदद द्वारा रेल यात्रियों की शिकायत प्राप्त हुए, जिनका शत-प्रतिशत समाधान किया किया गया ।

यात्रियों से अनुरोध है कि यात्रा के दौरान रेलवे से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्याओं /शिकायतों के निदान के लिए रेलवे द्वारा जारी किए गए इस एप का अधिक से अधिक उपयोग करें ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!