जशपुर जिला पंचायत सीईओ ने गम्हरिया गौठान का किया निरीक्षण, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

Advertisements
Advertisements

गौठान में दो जगह 5 एचपी के सोलर पैनल है लग हुए, दोनों है चालू हालत में

गौठान की नियमित किया जा रहा है देखरेख

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जितेन्द्र यादव ने आज गम्हरिया गौठान का निरीक्षण किया और गौठान में किए जा रहे गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने गौठान एवं चारागाह में लगाए गए 05 एचपी मोटर के सोलर पैनल का अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि गौठान में दो जगह 05 एचपी के सोलर पैनल लग हुए हैं और दोनों चालू हालत में हैं।

जिला पंचायत सीईओ ने गौठान समिति के अध्यक्ष से गौठान में किए जा रहे गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली। गौठान समिति के अध्यक्ष ने बताया कि उनके द्वारा गौठान का नियमित देखरेख किया जाता है। गौठान का चाबी उनके पास ही रहता है। वे रोजाना गौठान शाम को 5 बजे तक खोलते हैं। गौठान में प्रतिदिन मवेशी आते है ।

उन्होंने बताया कि गौठान का मुख्य द्वार बंद रहता है एवं गौठान में चारों ओर तार लगा हुआ है। इस हेतु यहाँ असामाजिक तत्वों द्वारा शराब सेवन जैसे कार्य नही किया जाता है। अभी तक गौठान में सभी टांकों में गोबर भरा हुआ है। साथ ही 3 भू नाडेप भी बनाये गए है जिसमें शेष गोबर को डाला जाएगा। अब तक स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा 80000 रुपये का खाद का विक्रय भी किया है।

 गौठान में महिला समूह द्वारा एलईडी लाइट भी बनाने का कार्य कर रहे है। उनके द्वारा 1 लाख 50 हजार एलईडी बल्ब का विक्रय किया गया है। साथ ही दोना पत्तल निर्माण से जुड़ी समूह द्वारा 46000 का दोना पत्तल विक्रय किया गया है। मशीन में तकनीकी समस्या होने के कारण उसका यथाशीघ्र मरम्मत किया जाएगा।

इसी प्रकार चारागाह में नेपियर घास लगाया गया है। साथ ही महिलाओं द्वारा 15000 का आलू का भी विक्रय किया गया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!